Imran Khan: तोशाखाना मामले में इमरान खान को 3 साल की सज़ा, 5 साल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना केस में 3 साल की सजा सुनाई गई है. इमरान अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • तोशाखाना मामले में इमरान खान को 3 साल की सजा

Imran Khan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना मामले में तीन साल की सज़ा सुनाई गई है. साथ ही 5 वर्षों तक इमरान के चुनाव लड़ने पर पाबंदी भी लगा दी गई है. हालाँकि इमरान खान के पास अभी इस फ़ैसले को बड़ी अदालतों में चुनौती देने के विकल्प बाक़ी हैं.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इमरान खान को सज़ा के तुरंत बाद उनके घर से गिरफ्तार किया गया. पुलिस इमरान के घर में दरवाज़ा तोड़ कर अंदर दाखिल हुई, जिसके बाद उनको गिरफ्तार किया गया. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पुलिस इमरान खान को लेकर इस्लामाबाद रवाना हो गई है. इमरान को कोट लखपत जेल ले जाया गया है. इसके बाद से ही शहर भर में भारी तादाद में पुलिस तैनात की गई. 

आज सुनवाई शुरू हुई तो चुनाव आयोग के वकील अमजद परवेज और साद हसन अदालत में पेश हुए, लेकिन पीटीआई का कोई वकील अदालत में पेश नहीं हुआ. जब पीटीआई की ओर से कोई पेश नहीं हुआ तो जज ने चुनाव आयोग के वकील अमजद परवेज से पूछा कि क्या वह कुछ कहेंगे? कोई शेर ही सुना दीजिए. जिसके बाद चुनाव आयोग के वकील अमजद परवेज़ ने जवाब में एक शायरी कही. उन्होंने कहा-

वो मिला तो सदियों के बाद भी
मेरे लब पर कोई गिला ना था
उसे मेरी चुप ने रुला दिया
जिसे गुफ़्तगू में कमाल था.

हालाँकि इमरान खान की पार्टी पीटीआई की तरफ़ से बड़ा बयान आया है. पीटीआई ने फ़ैसला सुनाने वाले जज को बायज्ड करार दिया है.  इतना ही नहीं उन्होंने इस फ़ैसले को लोकतंत्र पर शर्मनाक हमला भी बताया है. पीटीआई ने कहा कि तहरीक-ए-इंसाफ के प्रवक्ता ने कहा कि इतिहास के इस सबसे खराब मुकदमे में एक पक्षपाती और नैतिक रूप से बदनाम न्यायाधीश के हाथों न्याय की हत्या करने का प्रयास किया गया.

पीटीआई की तरफ़ से कहा गया है कि इमरान को गिरफ्तार नहीं बल्कि अगवा किया गया है. उन्होंने बताया कि जज ने फ़ैसला सुनाया भी नहीं था और इमरान को पुलिस ने गिरफ्तार अगवा कर लिया. उनका कहना है कि इमरान खान ने किसी भी तरह का विरोध नहीं किया.

calender
05 August 2023, 01:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो