Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब यूपीआई से खरीद सकेंगे टिकट और टोकन

UPI In Delhi Metro : डीएमआरसी ने ऐलान किया है कि यूपीआई का उपयोग आप वेंडर मशीन और काउंटर पर कर सकते हैं. डीएमआरसी के प्रबंधन निदेशक विकास कुमार ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से इस सुविधा की शुरुआत की.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI Payment : दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं. लोगों को जल्दी अपनी मंजिल पर पहुंचने के लिए मेट्रो बहुत अच्छा ट्रांसपोर्ट ऑप्शन लगता है. डीएमआरसी की तरह से भी यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाओं की शुरुआत की जाती है. इस बीच यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. अब यूपीआई के माध्यम से आप टिकट और टोकल खरीद पाएंगे. जिससे आपको घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

यूपीआई से मिलेगी टिकट

अक्सर लोगों को मेट्रो में सफर करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लग कर टिकट और टोकन खरीदना पड़ता था. वहीं स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए भी काउंटर पर भारी संख्या में लोग खड़े रहते हैं. जिससे 10-15 मिनट तो वैसे ही बर्बाद हो जाते हैं. ऐसे में डीएमआरसी ने एक नई सुविधा की सौगात दी है. डीएमआरसी ने ऐलान किया है कि यूपीआई का उपयोग आप वेंडर मशीन और काउंटर पर कर सकते हैं.

राजीव चौक मेट्रो से हुई शुरुआत

गुरुवार 3 अगस्त को डीएमआरसी के प्रबंधन निदेशक विकास कुमार ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से इस सुविधा की शुरुआत की. उन्हेंने कहा कि हर जगह पर शॉपिंग मॉल, किराना स्टोर या सब्जी स्टोर पर यूपीआई से पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. यहां पर यूपीआई बेस्ड क्यूआर कोड स्कैन से पेमेंट की सुविधा मिलती है. अब यात्री स्मार्टफोन के माध्यम से यूपीआई-समर्थित मोबाइल पेमेंट ऐप से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने, मेट्रो क्यूआर टिकट खरीदने के लिए भुगतान कर सकेंगे.

इन स्टेशन पर मिलेगा लाभ

टीवीएम पर यूपीआई से पेमेंट करने की सुविधा सबसे पहले नोएडा और गाजियाबाद कॉरिडोर पर थी. आज यह 125 से ज्यादा स्टेशनों पर टीवीएम को यूपीआई के लिए अपग्रेड किया जा चुका है. बाकी स्टेशनों पर हफ्ते भर में यह सुविधा शुरू हो जाएगी.

calender
05 August 2023, 01:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो