Google Update : गूगल ने यूजर्स के लिए लॉन्च किया नया टूल, सर्च हिस्ट्री से डिलीट कर पाएंगे प्राइवेट जानकारी

Google Search : गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नया टूल पेश किया है. यह टूल ऑटोमेटिकली इंटरमेट पर आने वाली न्यू इंफॉर्मेशन नई पर्सनल जानकारी पर नजर रखता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google Search : इंटरनेट के इस युग में इंसान का जीवन बहुत ही आसान सा हो गया है. आज घर बैठे देश-विदेश में क्या हो रहा है यह जानने के लिए फौरन अपने स्मार्टफोन में गूगल बाबा (Google) पर जाकर सर्च करते हैं. गूगल पर दुनियाभर से जुड़ी तमाम जानकारी बस एक क्लीक में मिल जाती है. लेकिन सर्च हिस्ट्री में पता चल जाता है कि आपने अब तक क्या-क्या जानकारी हासिल की है. अब कंपनी के ऐसा टूल लेकर आई है जिससे पुरानी जानकारी को डिलीट कर पाएंगे.

गूगल ने पेश किया टूल

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नया टूल पेश किया है. जो यूजर्स को सर्च के अंदर पाई गई प्राइवेट जानकारी को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं. कंपनी ने यह टूल यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पेश किया है. इससे लोगों को पहले की तरह सर्च हिस्ट्री को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. कंपनी ने पिछले साल कहा था कि वह टूल के बारे में बदलाव कर रही है.

प्राइवेट जानकारी होगी डिलीट

गगूल ने टूल को जब लॉन्च किया गया तो इसमें यूजर्स को निजी जानकारी, फोन नंबर, घर का एड्रेस और ई-मेल पता जैसी इंफॉर्मेशन को गूगल सर्च से हटाने की क्षमता दी. कंपनी का यह टूल ऑटोमेटिकली इंटरमेट पर आने वाली न्यू इंफॉर्मेशन नई पर्सनल जानकारी पर नजर रखता है. वहीं यूजर्स को अलर्ट करेगा, जिससे की इसे हटाया जा सके. गूगल की यह सेवा फुल ऑटोमेटिक नहीं है, लेकिन इसे अपडेट किया जा सकता है.

यूजर्स को मिलेगा नया डैशबोर्ड

गूगल सर्च को नई सुविधा के लिए एक नया डैशबोर्ड मिलेगा. यह टूल यूजर्स को निजी जानकारी पर नजर रखता और उसे डिलीट करने में सपोर्ट करता है. यह टूल फिलहाल सिर्फ युनाइटेड स्टेट्स और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा. कंपनी की नई सेफसर्च सुविधा इस महीने से शुरू हो सकती है.

calender
04 August 2023, 01:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो