India-UAE Relation: यूएई ने दिया पाकिस्तान को करारा झटका, इकोनॉमिक कॉरिडोर के नक्शे में POK को दिखाया भारत का अंग 

यूएई के उप प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें एक मैप में साफ देखा जा सकता है कि पीओके को भारत का अभिन्न अंग दिखाया गया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

India-UAE Relation: POK पर कब्जा जमाए पाकिस्तान को इस बार बड़ा झटका लगा है. इस बार झटका पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE की तरफ से मिला है. यूएई के उप प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें एक मैप में साफ देखा जा सकता है कि पीओके को भारत का अभिन्न अंग दिखाया गया है. खबरों की मानें तो यूएई ने इकोनॉमिक कॉरिडोर का नक्शा पेश किया है जिसमें भारत को इस रूप में दिखाया गया है. 

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुए इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने के समझौते के तहत यूएई ने एक नक्शा जारी किया है. जिसमें कॉरिडोर भारत के मुंबई से शुरू होकर यूएई के कई शहरों से होते हुए आगे बढ़ता हुआ दिखाई पड़ रहा है. कॉरिडोर के इसी नक्शे में भारत का पूरा मैप दिखाया गया है जिसमें पीओके भारत का अंग है. 

यूएई का ऐसा करना पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम इसलिए नहीं है क्योंकि यूएई एक इस्लामिक संघ है और पाकिस्तान का मित्र देश माना जाता रहा है. यूएई के उप प्रधानमंत्री की तरफ से जारी इस वीडियो के बाद से माना जा रहा है कि पीओके के मुद्दे पर इस्लामिक देश अब पाकिस्तान का साथ छोड़ रहे हैं. 

बताते चलें कि पाकिस्तान आजादी के बाद से ही कश्मीर के एक बड़े भू-भाग पर कब्जा करके बैठा हुआ है. पाक की तरफ से कहा जाता रहा है कि कश्मीर उसका अभिन्न अंग है. भारत सरकार इस पहले पर पाक के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत बात करती आई है. भारत की वर्तमान सरकार की प्राथमिकताओं में है पाक अधिकृत कश्मीर को भारत में पुनः शामिल करना.  

calender
15 September 2023, 07:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो