IND vs BAN: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, पूरे किए 200 वनडे विकेट, ये उपलब्धि हासिल करने वाले बने दूसरे भारतीय

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एशिया कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अपने 200 वनडे विकेट पूरे करने का कारनामा किया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs BAN, Ravindra Jadeja 200 ODI Wickets: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एशिया कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अपने 200 वनडे विकेट पूरे करने का कारनामा किया है. इस मुकाबले में जडेजा ने शमीम हुसैन का विकेट हासिल करने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर ली.

अब जडेजा भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा जडेजा कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके नाम वनडे में 200 या उससे अधिक विकेट के साथ 2000 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है.

भारत के लिए वनडे में अब तक बतौर स्पिन गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है, कुंबले ने अपने करियर में कुल 334 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं इसके बाद 265 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम आता. तीसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा 200 विकेटों के साथ मौजूद हैं.

वहीं इसके अलावा रवींद्र जडेजा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी बने हैं, जो वनडे फॉर्मेट में बल्ले से 2000 से ज्यादा रन बनाने के साथ 200 विकेट भी लेने में सफल हुए हैं.

जडेजा ने यह मुकाम अपने 182 वनडे मुकाबलों में हासिल किया है. अब तक जडेजा का वनडे फॉर्मेट (50 ओवर्स फॉर्मेट) में गेंद से 36.85 का औसत देखने को मिला है. बता दें कि अभी तक भारत के लिए जडेजा ने टेस्ट में 275 विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 51 विकेट अपने नाम किए हैं.

वहीं बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले से पहले रवींद्र जडेजा ने स्टार स्पोर्ट्स पर बयान देते हुए कहा कि, "मैं इस समय अपनी गेंदबाजी पर ध्यान दे रहा हूं और गेंद को स्टंप पर फेंकने की कोशिश करता हूं ताकि उन्हें रूम ना मिल सके. मैं फील्ड को देखकर उसी हिसाब से बल्लेबाज को गेंद फेंकता हूं."

calender
15 September 2023, 06:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो