Indonesia: इस देश में शादी के बाद तीन दिनों तक दूल्हा-दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है पाबंदी, जानिए इस अजब-गजब रस्म के बारे में

Indonesia: इंडोनेशिया के टीडॉन्ग नामक समुदाय में शादी के बाद ये अनोखी रस्म निभाई जाती है. इस रस्म को लेकर कई मान्यताएं हैं, जिसकी वजह से लोग इस रस्म को निभाते हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Indonesia: शादी का जिक्र होते ही धूम-धड़ाके के साथ बहुत सारी रस्में मन में आ जाती हैं. जिसे लोग बहुत ही खुशी के साथ मनाते हैं. हर धर्म, हर समुदाय और हर देश में शादी को लेकर अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं. लेकिन कई बार ऐसे रीति-रिवाज भी देखने के लिए मिल जाते हैं, जो आपको आश्चर्य या हैरत में डाल देते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं, जहां पर शादी के बाद तीन दिनों तक दूल्हा-दुल्हन शौचालय नहीं जा सकते हैं. यहां पर शादी के तीन दिन बाद तक नवविवाहित जोड़े के शौचालय जाने पर पाबंदी रहती है. इसके बारे में जानकर आप भी कहेंगे कि ये कैसी रस्म या रिवाज है और कहां के लोग हैं, जो इतनी अजीब रस्म को निभाते हैं.

इंडोनेशिया के टीडॉन्ग नामक समुदाय में शादी के बाद ये अनोखी रस्म निभाई जाती है. इस रस्म को लेकर कई मान्यताएं हैं, जिसकी वजह से लोग इस रस्म को निभाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर क्यों निभाई जाती है ये अनोखी रस्म. बता दें कि इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय (बिरादरी) के लोग इस रस्म को बहुत महत्वपूर्ण समझते हैं, और इस रस्म को वो पूरी संजीदगी (गंभीरता) के साथ निभाते हैं.

इस रिवाज के पीछे ये मान्यता है कि शादी एक पवित्र समारोह होता है, यदि वर-वधू शौचालय जाते हैं तो उनकी पवित्रता भंग होती है और वे अशुद्ध हो जाते हैं. इसलिए शादी के तीन दिन तक दूल्हा-दुल्हन के शौचालय जाने पर पाबंदी रहती है. अगर कोई ऐसा करता है तो उसे अपशगुन माना जाता हैं.

इंडोनेशियां के टीडॉन्ग समुदाय में इस रस्म को निभाने के पीछे एक और वजह है कि नवविवाहित जोड़ो को बुरी नजर से बचाना. इस समुदाय के लोगों की मान्यताओं के अनुसार जहां पर मल त्याग किया जाता है वहां गंदगी होती है, जिसकी वजह से वहां पर नकारात्मक शक्तियों का वास होता है.

अगर दूल्हा-दुल्हन शादी के तत्काल बाद शौचालय जाते हैं तो उन पर नकारात्मता का प्रभाव हो सकता है. जिससे उनके दांपत्य जीवन में परेशानियां या मुश्किलें आ सकती हैं, रिश्ते में दरार पड़ सकती हैं और नवविवाहित जोड़े की शादी भी टूट सकती है.

टीडॉन्ग समुदाय के लोग मानते हैं अगर शादी के तुरंत बाद दूल्हा-दुल्हन शौचालय का इस्तेमाल करते हैं, तो ये उनके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में दोनों में से किसी एक की जान पर खतरा हो सकता है जिससे उनकी शादी-शुदा जिंदगी खराब हो सकती है.

शादी के तीन दिनों तक दूल्हा-दुल्हन को कोई परेशानी न हो और वे रस्म को अच्छे से निभा सकें, इसके लिए दूल्हा-दुल्हन को कम खाना-पानी दिया जाता है और इस बात का ध्यान रखा जाता है कि वे शौचालय न जाएं. यहां पर ये रस्म बहुत ही कड़ाई और संजीदगी के साथ निभाई जाती है.

calender
13 July 2023, 11:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो