Israel Hamas War: गाजा पर पसीज रहा अमेरिका का दिल, क्या इजरायल की सहायता से हट रहा पीछे? 

Israel Hamas War: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि इजरायल की जमीन पर अमेरिकी सेना उतारने की कोई योजना नहीं है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के 24 दिन हो चुके हैं. 7 अक्टूबर से अभी तक इजरायल लगातार हमास को मिटाने में लगा हुआ है. इजरायल की सेना ने पहले तो हवाई हमले किए लेकिन अब गाजा के अंदर उसकी जमीनी कार्रवाई भी शुरू हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गाजा के अंदर कम से कम 8 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. पहले खबरें आ रही थीं की इजरायल की सेना के साथ अमेरिका की सेना भी जमीन पर उतर सकती है. लेकिन सोमवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका की सेना इजरायल भेजने का कोई प्लान नहीं है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि इजरायल की जमीन पर अमेरिकी सेना उतारने की कोई योजना नहीं है. वहीं यूएन ने गाजा में मानवीय सहायता के लिए 30 ट्रक भेजे हैं. मिस्र की सीमा से ये ट्रक गाजा पहुंचे हैं. खबरों की मानें तो अमेरिका ने साफ कहा है कि गाजा में इंटरनेट सेवा बहाल हो रही है. 

इस कमला हैरिस ने ये भी साफ कर दिया कर दिया है कि इजरायल या गाजा में अमेरिकी फौज उतारने का प्लान नहीं है. अमेरिकी मीडिया की मानें तो अमेरिका के दबाव के बाद ही इजरायल ने गाजा में इंटरनेट सेवा बहाल की है. खबरों की मानें तो इजरायल ने 10 अक्टूबर को ही गाजा में बिजली की सप्लाई बंद कर दी थी जिसके बाद से गाजा अंधेरे में डूबा हुआ है. 

बताते चलें कि इजरायल के डर से अधिकतर आतंकी सुरंगों में छुपे हुए हैं जिन्हें बाहर निकाल कर मौत के घाट उतारने के लिए इजरायली सेना अब नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रही है. खबरों की मानें तो इजरायली सेना का कहना है कि उसने हमास आतंकियों के 600 ठिकानों को तबाह कर दिया है. इजरायली सेना का कहना ये भी कहना है कि हमास के आतंकियों ने कई अस्पतालों और स्कूलों के नीचे सुरंगों में अपना ठिकाना बना रखा है इसलिए इजरायल ने उन अस्पतालों और स्कूलों को खाली करने की भी चेतावनी दी है. 

calender
30 October 2023, 05:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो