Israel Hamas War: युद्ध के बीच रूस को आई अंतरराष्ट्रीय कानूनों की याद, इजरायली बमबारी को ठहराया गैर कानूनी 

Israel Hamas War: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि इससे बड़ी तबाही पैदा होने का खतरा है जो दशकों तक चल सकती है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Israel Hamas War: दिन प्रतिदिन इजरायल और हमास का युद्ध भीषण होता जा रहा है. इजरायल अपनी सौगंध को पूरा करने में लगा हुआ है और लगातार गाजा में बमबारी कर रहा है. सिर्फ बमबारी ही नहीं इजरायली सेना अब गाजा के अंदर जमीनी कार्यवाई भी करने लगी है. इसी बीच रूस ने भी इजरायल को खरी खोटी सुना दी है. रूस की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है जिसमें कहा गया है कि गाजा पर इजरायल की बमबारी अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि इससे बड़ी तबाही पैदा होने का खतरा है जो दशकों तक चल सकती है. 

रूसी विदेस मंत्री ने की इजरायल की आलोचना

खबरों की मानें तो रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने बेलारूसी राज्य समाचार एजेंसी बेल्टा के साथ एक साक्षात्कार में मॉस्को की इजरायल की अब तक की सबसे बड़ी आलोचना की है. खबरों की मानें तो रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि हम आतंकवाद की निंदा करते हैं लेकिन इस बात से स्पष्ट रूप से असहमत हैं कि आप अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के मानदंडों का उल्लंघन करके आतंकवाद का जवाब दे सकते हैं, जिसमें उन लक्ष्यों के खिलाफ अंधाधुंध बल का उपयोग करना शामिल है जहां नागरिक मौजूद हैं. 

लावरोव ने इस दौरान साफ कह दिया की बिना स्थानीय लोगों को नुकसान पहुंचाए हमास को खत्म करना असंभव है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर गाजा को खत्म कर दिया जाता है और 20 लाख लोगों को गाजा से निकाल दिया जाता है तो यह दशकों तक तबाही मचाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में वहां की आबादी को बचाने के लिए इसे रोकना और मानवीय कार्यक्रमों की घोषणा करना आवश्यक है.

इजरायल से भी संपर्क में होने की बात कही

बता दें कि यह युद्ध जब शुरू हुआ तभी रूस ने तत्काल युद्धविराम का समर्थन कर दिया था. कुछ दिन पहले रूस की तरफ से हमास के प्रतिनिधिमंडल को मॉस्को में आमंत्रित किया गया था. रूस के इस कदम के बाद इजरायल ने नाराजगी जाहिर की थी. हालांकि इस दौरान लावरोव ने इजरायल के संपर्क में होने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि रूस इजरायल के साथ भी संपर्क में है. उनका कहना है कि रूस एक शांतिपूर्ण समाधान खोजने की आवश्यकता के बारे में संकेत भेज रहा है. 

स्वयं युद्ध में है रूस 

याद दिला दें कि रूस पहले से ही युद्ध में है. यूक्रेन के साथ रूस की जंग पिछले साल से ही जारी है जो अभी तक किसी नतीजे तक नहीं पहुंची है. ऐसे में दिलचस्पी की बात यह है कि रूस जहां स्वयं यूक्रेन पर लगातार हमले किए जा रहा है वहीं दूसरी तरफ वह गाजा पर किए जा रहे हमलों के लिए इजरायल को दोषी ठहरा रहा है. 

इजरायल तोड़ रहा हमास की कमर 

इजराइल ने हमास पर हमले भी और तेज कर दिए हैं. खबरों की मानें तो गाजा पर इजरायली नौसेना भी हमला करने के लिए मोर्चा संभाल रही है. दक्षिण गाजा पर नौसेना और उत्तरी व मध्य गाजा पर एयर स्ट्राइक के साथ ही जमीनी हमले भी तेज हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि जिस तरीके से इजरायल चारों तरफ से घेर कर गाजा पर हमला कर रहा है उससे गाजा का संपर्क अब पूरी दुनिया से टूट चुका है. गाजा में इंटरनेट और संचार व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है.

calender
28 October 2023, 08:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो