Israel-Hamas war: संयुक्त राष्ट्र मौजूदा हालात पर अमेरिका-कतर और लेबनान के साथ करेगा चर्चा, इजरायल में 700 की मौत

Israel-Hamas war: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र युद्ध के वर्तमान हालात पर नजर रख रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल पर हमास के मिसाइल हमले के बाद से दोनों के बीच युद्ध जारी है. शनिवार सुबह हमास ने इजरायल पर 20 मिनट में 5000 रॉकेट दागे थे, तभी से हमास और इजरायल के बीच जंग जारी है. इजरायल में 700 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 2200 से ज्यादा लोग घायल हुए है.

हमास के हमले के बाद इजरायल की गाजा पट्टी में जवाबी कार्रवाई जारी है. गाजा में करीब 300 लोगों की मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अब तक दोनों पक्षों के 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में सबसे ज्यादा इजरायली नागरिक है. वहीं, मृतकों में नेपाल, अमेरिका के अलावा अन्य देशों के नागरिक भी शामिल है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र युद्ध की स्थिति पर चर्चा करने के लिए कई देशों के संपर्क में है. 

इजरायल और हमास की जंग के बीच सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य-पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक युद्ध की स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार है. इसके लिए अमेरिका, यूरोपीय संघ, कतर, मिस्र और लेबनान के संपर्क में है. वेन्नेसलैंड के कार्यालय ट्वीट कर ये जानकारी दी है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वेन्नेसलैंड कार्यालय ने लिखा, 'विशेष समन्वयक वेन्नेसलैंड इस्राइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर चर्चा करने के लिए अमेरिका, ईयू, कतर, मिस्र और लेबनान के संपर्क में है. इस युद्ध के बीच हमारी प्राथमिकता नागरिकों को जीवन की सुरक्षा और उन्हें किसी भी तरह के तरह के नुकसान से बचाना है.' संयुक्त राष्ट्र मानवीय पहल के प्रयासों के लिए सक्रिय है.

700 इजरायली नागरिकों की मौत

इजरायली मीडिया के मुताबिक, हमास के हमलों में इजरायल के 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इजरायली सुरक्षा बल हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर रहे है. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रायल के अनुसार, 2243 लोग घायल हुए है और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. बताया जा रहा है कि मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है. 

calender
09 October 2023, 08:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो