International: इस्राइली व्यापारिक जहाज पर हुआ हमला, भारतीय नौसेना ने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भेजा विमान

International: इस घटना को लेकर अधिकारियों का कहना है कि, हमले के बाद अपने नुकसान का अंदाजा लगाते हुए जहाज को मुंबई भेज दिया गया है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • कोस्टगार्ड की तरफ से हालत पर पूरी नजर रखी गई है.
  • इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

International: गुजरात के पोरबंदर तट पर करीबन 217 समुद्री मील दूर एक इस्राइली व्यापारिक जहाज पर ड्रोन ने घातक हमला कर दिया है. इस हमले की जानकारी मिलते ही भारतीय कोस्टगार्ड एवं भारतीय नौसेना ने अपनी सुरक्षा का ध्यान रखा है. इस दरमियान भारतीय एजेंसियों ने व्यापारिक जहाज केम प्लूटो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने विमान के साथ युद्धपोत भेजा है. 

 सुरक्षा सुनिश्चित की गई 

मिली सूचना के मुताबिक कोस्टगार्ड की तरफ से हालत पर पूरी नजर रखी गई है. हालांकि जहाज के चालक दल में करीब 20 भारतीय भी उपस्थित हैं, जबकि राहत की बात है कि इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन का बयान सामने आया है, जिसमें उनका कहना है कि यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने इस हमले की जानकारी दी है.

कोस्टगार्ड ने कहा कि मुंबई स्थित उसके समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) को सबसे पहले इस घटना की खबर मिली. इस बात की सूचना मिलते ही नौसेना के पी-8 आई लंबी दूरी के जहाज ने केम प्लूटो के चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की है.

अधिकारियों का बयान 

दरअसल इस घटना को लेकर अधिकारियों का कहना है कि, हमले के बाद अपने नुकसान का अंदाजा लगाते हुए जहाज को मुंबई भेज दिया गया है. वहीं अब ये जहाज कोस्टगार्ड के डोर्नियर विमान की सुरक्षा में ही मुंबई तक चलाया जाएगा. इतना ही नहीं विमान केम प्लूटो के साथ संचार भी स्थापित करेगा.

आगे बताया कि चालक दल ने स्टीयरिंग संबंधी दिक्कतों की वजह से एस्कॉर्ट मदद मांगी थी, उम्मीद है कि जहाज मुंबई आ सकता है. साथ ही इस घटना के बाद यह निर्णय लिया गया कि, भारत का विक्रम जहाज अब पूरे सफर में केम प्लूटो की सुरक्षा करेगा. जबकि कोस्टगार्ड केंद्र स्थिति पर हमेशा से नजर बनाए हुए है.

calender
24 December 2023, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो