Explainer : जानिए देश के कोला किंग रविकांत जयपुरिया के बारे में, एक साल में कमाए 49 हजार करोड़ रुपये

Cola King : आरजे कॉर्प (RJ Corp) के फाउंडर और चेयरमैन रविकांत जयपुरिया की कुल संपत्ति 2023 में 6 अरब डॉलर बढ़ गई है. उनकी नेटवर्थ अब 14.3 अरब डॉलर यानी 1191,69 करोड़ रुपये हो चुकी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ravi Jaipuria : देश में इन दिनों कोला किंग के नाम से फेमस कारोबारी रवि जयपुरिया की चर्चा हो रही है. उन्होंने इस साल 49 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है. वह आरजे कॉर्प (RJ Corp) के फाउंडर और चेयरमैन हैं. जयपुरिया की कुल संपत्ति 2023 में 6 अरब डॉलर बढ़ गई है. जानकारी के अनुसार इस मुनाफे में सबसे बड़ा योगदान वरुण बेवरेजेस (Varun Beverages) का रहा. आज हम आपको कोला किंग से जुड़े बिजनेस के बारे में बताएंगे.

जयपुरिया की इतनी है नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के अनुसार रवि जयपुरिया की नेटवर्थ 14.3 अरब डॉलर यानी 1191,69 करोड़ रुपये हो चुकी है. साल 2023 में उनकी कुल संपत्ति में 5.89 अरब डॉलर (लगभग 42,231 करोड़ रुपये) की बढ़त हुई है. जयपुरिया अब दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 139वें स्थान पर हैं. उनकी कंपनी वरुण बेवरेजेस ने साल 2016 में अपना आईपीओ बाजार में उतारा था. इसके बाद ही कंपनी के शेयर में 18 गुना बढ़त दर्ज की गई.

दक्षिणी अफ्रीकी बाजार में एंट्री

दक्षिणी अफ्रीकी कंपनी बेवको में जयपुरिया की कंपनी वरुण बेवरेजेस के द्वारा 1,320 करोड़ रुपये का निवेश किया गया. इस डील के बाद ही रवि जयपुरिया सुर्खियों में आ गए. आपको बता दें कि बेवको दक्षिण अफ्रीका में पेप्सिको की बॉटलिंग पार्टनर है. इसकी बाजार में पूंजीकरण 1.61 करोड़ रुपये का है. कंपनी के में इस साल 83 फीसदी का उछाल आया है.

क्या है वरुण बेवरेजेस का बिजनेस

वरुण बेवरेजेस पेप्सिको की बॉटलिंग पार्टनर और डिस्ट्रिब्यूटर है. बॉटलिंग पेप्सिको के उत्पाद जैसे कि पेप्सी, 7up, ड्यू और मिरिंडा के लिए बोतलें वरुण बेवरेजेस तैयार करती है. रवि जयपुरिया की दूसरी कंपनी का नाम देवयानी इंटरनेशनल भी है. यह कंपनी भारत में केएफसी, पिज्जा हट, कोस्टा कॉफी और TWT टी आउटलेट्स का संचालन करती है.

मेदांता और लेमन ट्री के भी बने पार्टनर

रवि जयपुरिया हेल्थकेयर फर्म मेदांता और होटल चेन लेमन ट्री में भी हिस्सेदार हैं. मार्च, 2023 में आरजे ग्रुप कॉर्प लिमिटेड के पास 7 स्टॉक्स थे. जिनकी नेव वर्थ करीब 37,334.1 करोड़ रुपये की थी. जयपुरिया ने संपत्ति के मामले में देश के सबसे बड़े बैंकर उदय कोटक को भी पीछे छोड़ दिया है. वह एक मारवाड़ी परिवार से आते हैं.

calender
24 December 2023, 10:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो