Joe Biden Xi Jinping Meet: एक बार फिर मिलेंगे जो बाइडेन और शी जिनपिंग, पिछले हफ्ते भी हुई थी मुलाकात

Joe Biden Xi Jinping Meet: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक बार फिर मुलाकात करने जा रहे हैं. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने यह जानकारी दी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Joe Biden Xi Jinping Meet: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक बार फिर मुलाकात करने जा रहे हैं. पिछले हफ्ते ही दोनों नेताओं के बीच अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में द्विपक्षीय वार्ता हुई थी. इस मीटिंग में दोनों देश सैन्य संचार फिर से स्थापित करने पर सहमत हुए थे.

बाइडेन-जिनपिंग के बीच चार घंटे तक बातचीत हुई

दोनों देश अपने संबंधों को सुधारने और अवैध फेंटेनाइल से निपटने पर भी सहमत हुए. अमेरिका और चीन अवैध फेंटेनाइल से निपटने पर भी सहमत हुए. आपको बता दें कि जो बाइडेन और शी जिनपिंग ने चार घंटे बातचीत की थी. 

दोनों देश बढ़ते टकराव को कम करने में जुटे

पिछले कुछ सालों में अमेरिका और रूस के रिश्तों में दरार काफी बढ़ गई है. एक ओर जहां व्यापार, चीन की विस्तारवादी नीति और अमेरिकी क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारों के प्रवेश जैसे मुद्दों के कारण दोनों देशों के बीच संबंध काफी खराब हो गए हैं. 

चार घंटे साथ बिताए

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने चार घंटे साथ बिताए. इस बीच दोनों नेताओं को मीटिंग, लंच और गार्डन में टहलते देखा गया. बाइडन से बातचीत के दौरान शी ने कहा, 'दोनों देशों की सफलता के लिए दुनिया काफी बड़ी है.' साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने शी जिनपिंग से कहा, 'मुझे लगता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे को बिना किसी गलतफहमी के स्पष्ट रूप से समझें. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रतिस्पर्धा संघर्ष में न बदले.'

calender
21 November 2023, 06:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो