Explosion in Iran: ईरान में पूर्व जनरल सुलेमानी की कब्र के पास जोरदार धमाक, 100 ज्यादा लोगों की मौत, कई घायल

Explosion in Iran: 3 जनवरी को ईरान के करमान शहर में दो बम धामके हुआ, जिसमें 100 लोगों के मारे जाने की खबर मिल रही है. इसके अलावा कई लोग घायल भी हो गए हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Explosion in Iran: बुधवार (3 जनवरी) को ईरान के करमान शहर में दो बम धामके हुआ, जिसमें 103 लोगों के मारे जाने की खबर मिल रही है. इसके अलावा कई लोग घायल भी हो गए हैं. ईरान में सरकारी मीडिया के अनुसार, एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसे आतंकवादी हमले का नाम दिया है. कहा जा रहा है कि ये धामका ईरान के पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की चौथी बरसी पर उनकी कब्र के पास हो रहा है.

ईरान के डिप्टी गवर्नर ने इस घटना को आतंकवादी हमला करार दिया है. अमेरिका ने जनरल कासिम सुलेमानी को साल 2020 में एक ड्रोन हमले में मारा था. एक स्थानीय अफसर ने बताया कि सड़क के किनारे कब्रिस्तान के पास कई गैस सिलेंडर में विस्फोट हुआ. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि ये विस्फोट गैस सिलेंडर के किस वजह से हुआ है.

कौन था कासिम सुलेमानी?

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की विदेशी ऑपरेशन शाखा, कुद्स फोर्स के कमांडर के रूप में, वह पूरे क्षेत्र में ईरानी नीति के वास्तुकार थे. वह कुद्स फोर्स के गुप्त मिशनों और हमास और हिजबुल्लाह सहित सहयोगी सरकारों और सशस्त्र समूहों को मार्गदर्शन, धन, हथियार, खुफिया और रसद सहायता के प्रभारी थे.

calender
03 January 2024, 07:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो