नेतन्याहू का बाइडन पर तीखा हमला, कहा- 'अगर जरूरत पड़ी तो अकेला खड़ा रहेगा इजराइल'

बुधवार को बाइडन ने कहा कि अमेरिका के दो सबसे करीबी तनाव बढ़ने के बाद हथियारों की अपूर्ती नहीं करेगा. जिसपर बेजांमिन नेतन्याहू ने कहा कि अगर हमें अकेले खड़ा होना पड़ा, तो हम अकेले खड़े होंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Israel-Hamas War:  बीते सात महीने से गाजा पट्टी में भीषण जंग चल रही है. इस बीच, इस्राइल सेना ने कहा कि उसके पास गाजा के दक्षिणी शहर रफाह में अपने हमलों को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी हथियार हैं. इस्राइली सुरक्षा बल के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने प्रेस कांन्फ्रेंस में सवाल करने के दौरान जब ये पूछा गया कि क्या सेनाअमेरिकी हथियारों के बिना अभियान चला सकती है इस पर हगारी ने  जबाव दिया,  सेना के पास उन अभियानों के लिए सभी हथियार हैं, जिनकी वो योजना बना रहे हैं,  रफाह में अभियान के लिए भी हमारे पास वो सभी हथियार हैं, जो हमें चाहिए.

जो बाइडन के बयान पर जबाव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन के अपूर्ती बाली ने हगारी पर बयान देते हुए कहा कि वो आक्रामक आजीविका की आपूर्ति नहीं करेंगे, साथ ही हमास के अंतिम गढ़ रफाह पर इजरायली गाजा के इस्तेमाल से चौतरफा पर हमला किया जा सकता है.  आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका के साथ घनिष्ठ संबंध बने हुए हैं. असंगतियों को बंद दरवाजे के पीछे से हल किया जाना चाहिए.

गाजा के तट पर अमेरिका के लघु समुद्री घाट का निर्माण अब तक नहीं हुआ है. लेकिन प्रस्तावित घाट के लिए एक प्राथमिक चिकित्सा जहाज़ का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया ये भी स्पष्ट नहीं है कि गलियारा कब बनेगा और कब चालू होगा। मानवतावादी का कहना है कि युद्ध से अलग-अलग फलस्टिनियों को भोजन प्राप्त करने में अभी भी बच्चों का सामना करना पड़ रहा है.

भूख का सामना 

साइप्रस ने जहाज के प्रस्थान की घोषणा की. हालाँकि, अमेरिकी सेना ने अभी तक इस प्रतिष्ठित घाट को नहीं बनाया है। ऐसे में सवाल बना है मदद कि कैसे की जाएगी .संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि 23 लाख फलस्तीनियों में से ज्यादातर भूख का सामना कर रहे हैं. उत्तरी घाजा पहले से पूर्ण अकाल का सामना कर रहा है. रविवार को कहा कि अमेरिका के दो करीबी सहयोगियों के बीच तनाव बढ़ने के बाद आक्रामक पर्यावरणीय स्थिति की आपूर्ति नहीं की जाएगी। वहीं, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा, अगर हम अकेले खड़े होंगे, तो हम अकेले रहेंगे। हमें चाहिए तो हम अपने वैश्वीकरण से लड़ेंगे। लेकिन हमारे पास प्रमाण पत्र से कहीं अधिक हथियार हैं. 

calender
10 May 2024, 08:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो