रद्द होंगे पाकिस्तान चुनाव? याचिका दाखिल करने के बाद वापस लेने पर भी सुनवाई के लिए अड़ा सुप्रीम कोर्ट

Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. हालाँकि याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ले ली फिर भी सुप्रीम कोर्ट याचिका पर सुनवाई के लिए अड़ गया है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Pakistan Election: हाल ही में हुए पाकिस्तान चुनाव रद्द हो सकते हैं. इस संबंध में आज यानी 19 फ़रवरी को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. पिछले दिनों ब्रिगेडियर अली खान (रिटायर्ड) ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाते हुए 8 फ़रवरी को होने वाले चुनावों को रद्द करने की माँग की थी हालाँकि बाद में उन्होंने यह याचिका वापस ले ली लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस याचिका पर सुनवाई करनी ही होगी. साथ ही अदालत ने याचिका दाखिल और वापस करने वाले ब्रिगेडियर को भी अदालती में तलब किया है. 

याचिका दाखिल करने के बाद सुप्रीम कोर्ट की तरफ़ से चीफ़ जस्टिस की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय बेंच बनाई गई. हालाँकि याचिकाकर्ता के याचिका वापस लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस ने कहा कि केस की सुनवाई हर हाल में होगी 

चीफ़ जस्टिस काजी फैज ईसा ने पूछा कि याचिकाकर्ता अली खान कहां हैं, उन्हें भी अदालत में पेश किया जाए? जस्टिस मुहम्मद अली मजहर ने कहा कि याचिकाकर्ता ने 13 फरवरी को याचिका वापस लेने की अपील की थी. इसके बाद न्यायिक सहायक की तरफ़ से बताया गया कि याचिकाकर्ता को नोटिस भेजकर, फोन और पते पर संपर्क करने की कोशिश की गई है. चीफ़ जस्टिस ने कहा कि याचिकाकर्ता को किसी भी तरह से पेश करें, इस मामले में मुकदमा चलाया जाएगा.

मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा ने एडीशनल अटॉर्नी जनरल से बात करते हुए कहा कि आवेदक से दोबारा फोन पर संपर्क करें, यह सुप्रीम कोर्ट का मजाक है ऐसा नहीं किया जा सकता, चाहे याचिकाकर्ता ने खुद आवेदन दाखिल किया हो या नहीं, चाहे याचिकाकर्ता बाद में आए और कहे कि मैंने आवेदन वापस नहीं लिया. इस संबंध में अब 21 फ़रवरी को सुनवाई होगी. 

बता दें कि इंटरनेशनल स्तर पर चुनाव को लेकर पाकिस्तान की खूब फ़ज़ीहत हुई है. कई बड़ी रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पाकिस्तान में हुए चुनाव में धांधली हुई है. इतना ही नहीं रावलपिंडी के चुनाव आयुक्त ने भी यह कहकर अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया कि वो ठीक से चुनाव नहीं करवा पाए. वो ख़ुद चुनाव में धांधली का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस धांधली में कई बड़े दिग्गज शामिल हैं. 

इस्तीफ़ा देने वाले चुनाव आयुक्त ने कहा कि मैं ख़ुदकुशी करने के लिए जा रहा था, क्योंकि मैंने क़ौम और मुल्क के साथ ग़द्दारी की है. लेकिन बाद ख़्याल आया कि क्यों ना ये सब अवाम को बताया जाए. उन्होंने यह भी कहा है कि मुझे चुनाव में धांधली करने के लिए सज़ा-ए-मौत दी जानी चाहिए. 

calender
19 February 2024, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो