Russia: पुतिन ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार, रूस की ​पश्चिम देशों को चेतावनी

Russian Nuclear Weapon: रूस ने बेलारूस में युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कम दूरी के परमाणु हथियारों की तैनाती की है। पुतिन ने कहा कि हम इस साल के आखिर तक बेलारूस के पूरे इलाके में परमाणु हथियार स्थापित कर देंगे।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Russian Nuclear Weapon In Belarus: रूस-यूक्रेन बीच करीब डेढ़ साल से युद्ध जारी है। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस में परमाणु हथियारों को तैनात कर दिया है। उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग में इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में इसकी जानकारी दी है। पुतिन ने कहा कि रूसी क्षेत्र पर खतरे की आशंका के दौरान वो इन हथियारों का इस्तेमाल करेंगे। 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि परमाणु हथियारों की तैनाती पश्चिमी देशों के लिए संदेश है कि वो हमें राजनीतिक स्तर पर नहीं हरा सकते हैं। हम पहले से ही अपने सहयोगी बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको के साथ परमाणु हथियारों की तैनाती को लेकर बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों के एक हिस्से को बेलारूस के क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है। 

बेलारूस के पूरे क्षेत्र में ​की जाएगी तैनाती-पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पहले हमने सिर्फ परमाणु हथियार के पहले भाग को बेलारूस में तैनात किया है, लेकिन इस साल के आखिर तक हम बेलारूस के पूरे हिस्से में परमाणु हथियारों को स्थापित कर देंगे। बता दें कि सोवियत संघ के खत्म होने के बाद रूस ने पहली बार कम दूरी के परमाणु हथियारों की तैनाती की है। माना जा रहा है कि रूस ने पश्चिमी देशों को चेतावनी देने के लिए परमाणु हथियारों की तैनात किया है। 

बता दें कि पुतिन ने मार्च महीने में ही बेलारूस में परमाणु हथियारों को तैनात करने का ऐलान कर दिया था। पुतिन के सहयोगी और बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको भी इसके लिए सहमत हो गए थे। लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि बेलारूस ने रूसी सामरिक परमाणु हथियारों की डिलीवरी लेना का काम शुरू कर दिया है। 

calender
17 June 2023, 02:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो