Russia: वैगनर चीफ से मिले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, क्रेमलिन ने की पुष्टि

Russia: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के प्रमुख प्रिगोझिन से मुलाकात की. रूस के राष्ट्रपति कार्यालय यानी की क्रेमलिन ने इसकी पुष्टि की है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन से मुलाकात की. सोमवार को क्रेमलिन ने इसकी पुष्टि की है. पिछले दिनों वैगनर चीफ ने अपने सैनिकों के साथ पुतिन के खिलाफ बगावत का एलान कर दिया था. हालांकि, बाद में बेलारूस की मदद से दोनों के बीच समझौता हो गया था. इस पूरे घटनाक्रम के बाद पुतिन और प्रिगोझिन के बीच ये पहली मुलाकात है.

इस वजह से पुतिन और प्रिगोझिन में हुआ था टकराव

पिछले महीने प्रिगोझिन ने कई बार रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू पर यूक्रेन में तैनात उनके सैनिकों की टुकड़ी को जानबूझकर हथियारों की आपूर्ति को कम करने का आरोप लगाया. इसके जवाब में रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि यूक्रेन में वॉलिंटियर लड़ाकों को जून के अंत तक उनके साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने होंगे. हालांकि इस घोषणा में वैगनर समूह का नाम नहीं लिया गया था. लेकिन इसे वैगनर समूह को नियंत्रित करने की कोशिशों के रूप में देखा गया. इसके बाद वेगनर प्रमुख प्रिगोझिन ने आक्रोशित होकर एक बयान में एलान किया था कि उनके लड़ाके इस अनुबंध का बहिष्कार करेंगे.

इसके बाद वैगनर चीफ ने अपने सैनिकों के साथ पुतिन के खिलाफ बगावत का एलान कर दिया था. हालांकि, बाद में बेलारूस की मदद से दोनों के बीच समझौता हो गया था. 

calender
10 July 2023, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो