इस महिला ऑफ़िसर ने ऐसा क्या कि सऊदी अरब ने पूरे परिवार को हज बुला लिया

मुसलमानों के लिए हज करना एक बड़ी हसरत होती है. बहुत से लोग ये हसरत लिए दुनिया से रुख्सत हो जाते हैं लेकिन जरा सोचिए किसी के पूरे परिवार को ही हज करने का मौक़ा मिल जाए तो कैसा होगा?

Tahir Kamran
Tahir Kamran

पाकिस्तान में मज़हब की तौहीन के नाम पर किसी के भी साथ मार-पीट घटनाएँ बेहद आम हैं. हाल ही में लाहौर के अंदर एक ऐसी ही घटना देखने को मिली. लाहौर के एक बाज़ार में कुछ लोगों ने एक महिला पर उस वक़्त हमला कर दिया जब वो शॉपिंग कर रही थी. महिला पर हमला करने वाले हुजूम का आरोप था कि उसने जो ड्रेस पहनी हुई है वो उसपर क़ुरान की आयतें लिखी हुई हैं.

मामला फ़रवरी महीने के आख़िर हफ़्ते का है. यहाँ लाहौर के अछरा बाज़ार में एक महिला अपने पति के साथ शॉपिंग करने के लिए आई थी. शॉपिंग के दौरान एक रेस्टोरेंट में वो अपने पति के साथ खाना खाने के लिए पहुँची थी. इस महिला की ड्रेस पर अरबी भाषा के हर्फ़ (शब्द) लिखे हुए थे. इस महिला की ड्रेस पर अरबी भाषा में हर्फ़ देखकर कुछ लोग भड़क गए और उन्हें लगा कि इस ड्रेस पर क़ुरान की आयतें लिखी हुई हैं. बस फिर क्या था भीड़ बेक़ाबू हो गई और महिला पर हमला बोल दिया. 

आरोपी महिला की तस्वीर
आरोपी महिला की तस्वीर

लोगों के बेक़ाबू होता देख महिला ने तुरंत लाहौर पुलिस से संपर्क किया. महिला के फ़ोन के बाद एएमपी शहर बानो नकवी (ASP Shehar Bano Naqvi) घटना वाली जगह पहुँची और हालात को बिगड़ने से रोकने की कोशिश में लग गईं. पुलिस अफ़सर ने लोगों की भावनाओं का सम्मान किया और महिला को हुजूम से महफ़ूज़ भी किया. शहर बानो ने स्थानीय उलेमा को बुलाया और उनसे महिला की ड्रेस पर लिखे हर्फ़ के बारे में लोगों को आगाह करने के लिए कहा. जिसके बाद हुआ यह कि बेशक ड्रेस पर अरबी भाषा में कुछ शब्द लिखे थे लेकिन वो क़ुरानी शब्द नहीं थे. 

महिला को बचाती ASP शहर बानो
महिला को बचाती ASP शहर बानो

इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि ASP शहर बानो किस तरह हीरो की तरह आकर इस महिला को भड़काऊ भीड़ से बचा रही है. इतना ही नहीं उन्हें वीडियो में लोगों को समझाते हुए भी देखा जा सकता है. इसके अलावा शहर बानो ने लोगों ये भी कहा कि आपके मुताबिक़ यह महिला मुजरिम पाई जाती है तो मैं इसके ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई करूँगी लेकिन उससे पहले हमें मामले की तहक़ीक़ करनी होगी.

पाकिस्तान में सऊदी अरब के राजदूत और ASP शहर बानो
पाकिस्तान में सऊदी अरब के राजदूत और ASP शहर बानो

गुस्से से भरे सैकड़ों लोगों के हुजूम से महिला को महफ़ूज़ निकालने के बाद शहर बानो की जमकर तारीफ़ हो रही है. लोग उनको क़ौम का ‘हीरो’ जैसे शब्दों से नवाज़ रहे हैं. बात यहीं तक नहीं रुकी. इस बारे में जब सऊदी अरब को मालूम हुआ तो उन्होंने ASP शहर बानो को परिवार समेत सऊदी अरब बुलाने का वादा किया और हज की दावत थी. उर्दू न्यूज़ के मुताबिक़ पाकिस्तान में सऊदी अरब के राजदूत नवाफ सईद अल-मलिकी ने कहा है कि पंजाब पुलिस के एएसपी शहर बानो नकवी ने लाहौर में महिला को गुस्साई भीड़ से बचाकर बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने शहर बानो को सुपर स्टार और बहुत बहादुर करार दिया. वो आगे कहते हैं कि मैंने लेडी पुलिस ऑफ़िसर से वादा किया है कि हम उन्हें उनके ख़ानदान के साथ हज के लिए भेजेंगे. 

calender
02 March 2024, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो