सऊदी अरब में शहबाज की किरकिरी: कश्मीर मामले पर क्राउन प्रिंस ने दे दिया बड़ा बयान

कश्मीर मामले में पाकिस्तान को बार-बार मुंह की खानी पड़ रही है. हाल ही में सऊदी अरब गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को एक बार फिर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा.

JBT Desk
JBT Desk

Saudi Aarbia on Kashmir: पाकिस्तान में नई सरकार बनते ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब की यात्रा की. यहां उन्होंने कई प्रोग्रामों में हिस्सा लिया लेकिन उस समय मुंह की खानी पड़ गई जब कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब ने भारत का साथ दे दिया. दरअसल दौरे के दौरान एक ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में सऊदी अरब ने कश्मीर के मुद्दे भारत और पाकिस्तान के बीच दो तरफा मुद्दा करार दिया है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा कि यह दोनों देशों का मामला और दोनों को इस मुद्दे पर बैठकर बात करनी चाहिए. 

संयुक्त बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सऊदी शासक प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा 7 अप्रैल को मक्का के अल-सफा पैलेस में एक आधिकारिक बैठक के एक दिन बाद जारी किया गया था. जिसमें सऊदी अरब ने पाकिस्तान के हस्ताक्षर वाले एक ज्वाइंट बयान में जम्मू-कश्मीर पर भारत के रुख की हिमायत की और कहा कि दोनों देशों से अपने "बकाये मुद्दों" को दो तरफा हल करने के लिए कहा. बयान में कहा गया है, "दोनों देशों ने शांति और स्थिरता बनाए रखने लिए दोनों पक्षों के बीच लंबित मुद्दों, खास तौर पर जम्मू और कश्मीर विवाद को हल करने के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के महत्व पर जोर दिया."

कश्मीर पर भारत की लंबे समय से स्थिति यह रही है कि यह दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता या दखल का कोई सवाल ही नहीं है. जबकि भारत और पाकिस्तान दोनों के सऊदी अरब समेत अन्य अरब देशों के साथ लंबे समय से मधुर संबंध हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत नई दिल्ली और रियाद के बीच रिश्तों में काफी सुधार हुआ है. सऊदी अरब ने जम्मू-कश्मीर पर बैलेंस रुख अपनाया हुआ है. हालांकि 2019 में सऊदी अरब ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध किया था. 

इस दौरे के दौरान शहबाज शरीफ ने उमरा भी किया. इसके अलावा सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने उन्हें इफ्तार पार्टी में भी दावत दी. उमरे के दौरान खास तौर पर उनके लिए काबा के दरवाजे भी खोले गए. साथ ही सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ नमाज़ पढ़ते हुए भी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी. 

calender
09 April 2024, 06:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो