ये है दुनिया का सबसे वजनी सांप, इसके आगे 'Bullet' भी पड़ जाएगी हल्की

Green Anaconda: ग्रीन एनाकोंडा की सबसे बड़ी खासियत ये है कि, यह पानी के अंदर रहकर भी अपने शिकार को आसानी से देख सकते हैं. वहीं यह एक बार में अपने शिकार को निगल जाते हैं.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • सांप छुपकर, धैर्य बनाकर अपने शिकार को एक बार में अपना भोजन बना लेती है.
  • ग्रीन एनाकोंडा मगरमच्छ, हिरण, छोटी गाय को एक बार में निगल सकते हैं. 

Green Anaconda: अमेजन के जंगलों में कई प्रकार के जीव-जन्तु पाए जाते हैं, मगर एक एनाकोंडा ऐसा सांप है जिसके ऊपर रिसर्च कई सालों से किया जा रहा है. अब इसकी खोज का अंत हो चुका है, धरती पर सबसे अधिक वजन का सांप नॉदर्न ग्रीन एनाकोंडा है. कई वर्षों से इस जीव की स्टडी की जा रही है. इसकी तलाश करने वाले वैज्ञानिक का वीडियो आज कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

दरअसल ग्रीन एनाकोंडा दुनिया की सबसे वजनदार सांप की गिनती में आता है. इसके बावजूद इसकी लम्बाई भी अधिक है. इस सांप का सिर आम इंसान के सिर जितना है, वहीं इसका वजन रॉयल एनफील्ड बुलेट की वजन से भी अधिक है. 

ग्रीन एनाकोंडा का वजन 

ग्रीन एनाकोंडा सांप का वजन रॉयल एनफील्ड बुलेट से अधिक बताया जा रहा है. बता दें कि, बुलेट का वजन 186 से 196 किलो होता है, तो इस सांप का वजन 250 किलोग्राम से भी अधिक है. अगर इसके लंबाई की बात करें तो 26 फीट है. एनाकोंडा इतने भारी होते हैं कि, इसे देखने के बाद लगता है कि, ये तेज नहीं चल सकते. मगर यह पानी के अंदर अपने शिकार को पकड़ने में बहुत फुर्ती दिखाते हैं.

इतना ही नहीं ये अपने शिकार को कस कर पकड़ लेते हैं. साथ ही उसका सांस लेना मुश्किल कर देते हैं, जिसके बाद शिकार आसानी से उसके मुंह के अंदर चला जाता है. यह ज्यादातर दक्षिण अमेरिका के नदियों के अलावा वेटलैंड्स में पाए जाते हैं.  

ग्रीन एनाकोंडा की प्रजाति

वैज्ञानिकों का कहना है कि, एनाकोंडा की चार प्रजाति होती है. जिसमें ग्रीन एनाकोंडा की संख्या अधिक है. इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि, ये पानी के अंदर जीवन यापन करते हैं. वहीं उनकी आंखें और नथुने सिर के ऊपर होते हैं. जिसकी मदद से ये पानी के अंदर से अपने शिकार को बाहर देख पाते हैं.

इसका रंग हरा होता है, शरीर के ऊपर काले धब्बे होते हैं, हरि घास के अंदर तो इसको देख पाना भी मुश्किल हो जाता है. ये सांप छुपकर, धैर्य बनाकर अपने शिकार को एक बार में अपना भोजन बना लेते है. बता दें कि, ग्रीन एनाकोंडा मगरमच्छ, हिरण, छोटी गाय, सहित छोटे-मोटो जानवर एक बार में निगल सकते हैं. 

calender
22 February 2024, 04:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो