Uber को देने होंगे 14 अरब 75 करोड़ रुपये, 5 साल पहले Taxi Drivers ने किया था मुकदमा

Uber को हाल ही में बड़ा हरजाना भरना पड़ रहा है. 5 वर्षों से चले आ रहे एक मुक़दमे को ख़त्म करने के लिए उबर को 14 अरब से भी ज़्यादा रुपये अदा करने पड़ रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Uber Will pay 178 million dollars: टैक्सी सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी ऊबर (Uber) को बड़ा हरजाना भरना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि पिछले 5 वर्षों से चले आ रहे एक मुक़दमे को ख़त्म करने के लिए उबर 178 मिलियन डॉलर देने को तैयार हो गया है. मॉरिस ब्लैकबर्न लॉयर्स नामक कानूनी फर्म ने यह जानकारी दी है. मौरिस ब्लैकबर्न वकीलों ने एक बयान में कहा, यह समझौता ऑस्ट्रेलिया का पांचवां सबसे बड़ा समझौता है। 8,000 से अधिक टैक्सी और किराये की कार मालिकों और ड्राइवरों की ओर से विक्टोरिया के सुप्रीम कोर्ट में 2019 में क्लास एक्शन सूट दायर किया गया था, जिसमें उबर पर टैक्सियों और किराये की कारों को लाइसेंस देने की आवश्यकता वाले कानूनों को तोड़ने का आरोप लगाया गया था.

कानूनी फर्म का कहना है कि उबर के ऑस्ट्रेलिया में आने के बाद से टैक्सी ड्राइवरों की आमदनी कम हो गई और साथ ही टैक्सी ड्राइवर्स ने लाइसेंस के लिए जो रकम अदा की थी उसकी कोई क़ीमत ही नहीं रही. मॉरीस ब्लैकबर्न लॉयर्स के प्रमुख माइकल डोनेली का कहना है कि, "उबर ने हर मोड़ पर इनकार करने की हर मुमकिन कोशिश की है, पिछले 5 वर्षों से इस केस लड़ रहा है और आख़िर में कंपनी को हमारी माँगो के सामने झुकना पड़ा और जिन्होंने नुक़सान उठाया था उनको इंसाफ़ मिला.”

सामूहिक मुकदमे में शामिल रहे पूर्व सांसद और टैक्सी ड्राइवर रॉड बार्टन का कहना है कि इस समझौते से उनका यह विश्वास सही साबित होता है कि उबर ने जानबूझकर देश के टैक्सी लाइसेंस नियमों को दरकिनार किया. हालाँकि इस मामले पर भी उबर का कहना है कि उसने जानबूझकर क़ानून नहीं तोड़ा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कोर्प को बताया कि "उन्हें अच्छी तरह से पता था कि उनके ड्राइवरों और गाड़ियों के लिए पूरा लाइसेंस होना जरूरी है. जबकि कंपनी ने ऐसा नहीं करने का फैसला किया और उन्होंने कई ऐसे काम किए जिससे टैक्सी इंडस्ट्री के मुकाबले उन्हें कारोबारी फायदा मिला, जिससे उनकी हालत मजबूत हुई.”

calender
18 March 2024, 01:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो