Ukraine War: दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा, अमेरिका ने किया दावा

Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से लगातार युद्ध जारी है. यूक्रेन द्वारा नाटो देशों में शामिल होने की कोशिश पर रूस भड़क गया और रूस ने 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर हमला कर दिया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • सितंबर में होनी है जी 20 शिखर सम्मेलन
  • बैठक से पहले अमेरिका ने दिया बयान
  • यूक्रेन युद्ध पर जारी रहेगी चर्चा

Ukraine War: दिल्ली में होने वाले जी-20 की बैठक को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान दिया है. मैथ्यू ने कहा कि अगले महीने भारत में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर चर्चा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक होगी.

यूक्रेन युद्ध पर जारी रहेगी चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मेथ्यू मिलर से जब यह पूछा गया कि G-20 की बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध पर क्या कुछ निकलकर सामने आने वाला है. इस सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा, मैं यही कहना चाहूंगा कि दुनिया भर में जितने भी हमारे साथी एवं सहयोगी हैं उनसे यूक्रेन युद्ध पर चर्चा जारी है. उन्होंने कहा कि सहयोगी देशों के साथ होने वाली हमारी बातचीत में यूक्रेन युद्ध का मामला शामिल रहता है.

उन्होंने कहा, "यह हमेशा उन शीर्ष विषयों में से एक है जो हमारी सभी बातचीत में सामने आता है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि G20 में यह सच होगा."

24 फरवरी 2022 को रूस ने किया हमला

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से लगातार युद्ध जारी है. दोनों देशों में से कोई भी इस संघर्ष को खत्म करने के लिए तैयार नहीं है. यूक्रेन द्वारा नाटो देशों में शामिल होने की कोशिश पर रूस भड़क गया और रूस ने 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर हमले का ऐलान कर दिया. इस लड़ाई में अमेरिका सहित पश्चिम देश यूक्रेन को सैन्य एवं आर्थिक रूप से मदद कर रहे हैं. वहीं रूस का आरोप है कि यूक्रेन ने उसके ऊपर ड्रोन से हमले कराए हैं. दोनों देशों के बीच युद्ध भड़कने के बाद विश्व में खाद्य संकट गहराया है एवं आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई है.

नाटो में यूक्रेन का प्रवेश असंभव

रूस ने तब से यह कहना जारी रखा है कि उसके अभियानों का उद्देश्य देश को विसैन्यीकरण और नाज़ीवाद के प्रभाव को खत्म करना है. हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो देशों ने कहा है कि चल रहे संघर्ष के कारण अब यूक्रेन को प्रवेश देना असंभव है.

calender
09 August 2023, 09:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो