UN ने इजरायल को दी वार्निंग: कहा बदले की कार्रवाई ना करें, अमेरिका को लगी मिर्ची

Israel Vs Iran: ईरान और इजरायल जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल को वार्निंग दी है. हालांकि अमेरिका ने ईरान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: इजरायल पर ईरान के हमलों के बाद दुनिया की राजनीति एक बार फिर गर्मा गई है. ईरान ने पिछले दिनों इजरायल पर सैकड़ों मिजाइल से हमला बोल दिया, हालांकि ज्यादातर मिजाइलों को इजरयाल ने नाकाम बना दिया. ईरान के हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई जिसे औपचारिकताओं के बाद स्थगित कर दिया गया. इस मीटिंग में गाजा को लेकर भी गुटेरेस ने कहा कि गाजा में जंगबंदी और बंधकों की रिहाई के साथ-साथ मदद मुहैया कराना करना भी सभी की साझा जिम्मेदारी है.

सुरक्षा परिषद के आपातकालीन सत्र को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता के खिलाफ ताकत का इस्तेमाल गलत है. उन्होंने कहा कि मिडिल ईस्ट पतन के कगार पर है, पूरा इलाका तबाही भरी जंग के खतरे का सामना कर रहा है, तनाव कम करने और ज्यादा संयम दिखाने का वक्त आ गया है.इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बदले के लिए किया गया ताकत का इस्तेमाल गलत है. 

हालांकि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र से कुछ और मांग की है. अमेरिका ने ईरान के हमलों पर नाराजगी जाहिर करते हुए संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि सुरक्षा परिषद की जिम्मेदारी है कि वह ईरान की इस हरकत पर एक्शन ले. संयुक्त राष्ट्र में उप अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट वुड ने कहा कि मैं साफ कहना चाहता हूं कि अगर ईरान या उसके प्रतिनिधि अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करते हैं या इजरायल के खिलाफ आगे कार्रवाई करते हैं, तो ईरान जिम्मेदार होगा.

बता दें कि 13 अप्रैल की रात को ईरान ने इजराइल पर करीब 200 ड्रोन और क्रूज मिसाइलें दागी थीं. ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने आधिकारिक तौर पर इजराइल पर हमले की पुष्टि की थी. हमले में इजरायली डिफेंस ठिकानों को निशाना बनाया गया था. ईरानी मीडिया के मुताबिक, यह हमला 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमले के जवाब में है, जिसमें ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के नेता समेत 12 लोग मारे गए थे. 

calender
15 April 2024, 08:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो