US: भारत-पाक के बीच वार्ता शुरू कराना चाहता है अमेरिका, विदेश विभाग ने क्या कहा?

India-Pakistan : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'हम भारत और पाकिस्तान के बीच चिंता वाले मुद्दों पर सीधे तौर पर बातचीत का समर्थन करेंगे.'

Lalit Hudda
Lalit Hudda

America: संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भारत-पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है. अमेरिका ने भारत-पकिस्तान के बीच वार्ता शुरू कराने का समर्थन किया है. बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर कहा, 'जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच चिंता वाले मुद्दों पर सीधी बातचीत का समर्थन करेंगे.' बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय का ये बयान जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की वर्षगांठ (5 अगस्त) से ठीक दो दिन पहले आया है.

शहबाज शरीफ ने जताई थी बातचीत की इच्छा

दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बीते दिनों भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा व्यक्त की थी. 31 जुलाई को इस्लामाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम शरीफ ने कहा था कि वह अपने पड़ोसी देश के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. पाक पीएम के इस बयान पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से सवाल किया गया था. 

अमेरिका पहले भी कर चुका है बातचीत का समर्थन

ये पहला मौका नहीं है जब अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत की पेशकश की हो या उसका समर्थन किया है. इससे पहले मार्च, 2023 में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि हम दोनों देशों के बीच बातचीत कराने के लिए तैयार है, लेकिन इससे पहले दोनों को वार्ता के लिए तैयार होना होगा. उन्होंने कहा था कि अमेरिका दोनों देशों के सहयोगी के तौर पर बातचीत से मधयस्थता कराने के लिए तैयार है.

calender
03 August 2023, 09:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो