मोबाइल फोन से हानि और लाभ

आज के बच्चे बूढ़े नौजवान सभी मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। क्योंकि ए उन सबकी जरूरत है पहले के जमाने में सिर्फ पैसे वाले ही मोबाइल फोन रखते थे उनके घर पर लैंडलाइन फोन होते थे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आज के बच्चे बूढ़े नौजवान सभी मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं।

क्योंकि ए उन सबकी जरूरत है पहले के जमाने में सिर्फ पैसे वाले ही मोबाइल फोन रखते थे उनके घर पर लैंडलाइन फोन होते थे। लेकिन आज के जमाने में मोबाइल फोन हर किसी की जेब में देखे जाते हैं आजकल के तो कुछ स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी मोबाइल फोन अपने पास रखते हैं मोबाइल फोन का उपयोग बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि मोबाइल फोन कुछ उसी तरह काम करता है जैसे एक छोटी सी वस्तु हो और वह बहुत बड़ा काम करती है।

आज हम देखें तो किसी चीज के लाभ होते हैं साथ में अगर हम उस का ज्यादा उपयोग करते हैं। या हद से ज्यादा उपयोग करते हैं तो उसके नुकसान भी बहुत होते हैं तो चलिए पढ़ते हैं ।

पॉजिटिव: आज मोबाइल फोन सिर्फ मोबाइल फोन नहीं रहा है उसमें बहुत सारे फीचर आ चुके हैं जिनके जरिए हम अपनी जिंदगी को सुविधाजनक बना सकते हैं। आज के जमाने में मोबाइल फोन में पूरी दुनिया समाई हुई है यानी मोबाइल फोन में हम इंटरनेट चला सकते हैं पहले इंटरनेट हम सिर्फ कंप्यूटर में चला सकते थे लेकिन बदलते जमाने में मोबाइल फोन में ही इंटरनेट उपलब्ध है हम इंटरनेट के जरिए किसी भी जगह का पता लगा सकते हैं किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट के जरिए तुरंत पा सकते हैं हम इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई भी कर सकते हैं।

नेगेटिव: आँखे कमजोर होना-आज के जमाने में बहुत से लोग ज्यादा समय तक मोबाइल का उपयोग करने लगे है वो लम्बे समय तक फ़ोन पर इन्टरनेट,गेम आदि चलाने लगे है जिससे उनकी आँखों पर बहुत बुरा प्रभाव होता है। रिश्तों में दरार-अक्सर देखा जाता है। की पति पत्नी आदि के रिश्ते में ये मोबाइल फ़ोन झगडे की वजह बनता है दरअसल पति या पत्नी दोनों में से कोई एक अपने पार्टनर के पास में रहते भी घंटो मोबाइल पर मेसेज,गेम्स,इन्टरनेट में व्यस्त रहते है जिससे पार्टनर को लगता है की उसका पार्टनर उससे ज्यादा मोबाइल को अहमियत देता है और उनके बीच झगडे बढ़ते है।हम सभी को चाहिए की मोबाइल का उपयोग केवल जरुरत पड़ने पर ही करे।

Topics

calender
22 March 2022, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो