पटाखे जलाते समय इन गलतियों से बचे, हो सकता है बड़ा हादसा

दिवाली का त्योहार ढ़ेर सारी खुशियां लेकर आता है। घर हो या बाजार हर तरफ रोशनी से जगमग नजर आता है। लोग इस त्योहार का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिवाली का त्योहार ढ़ेर सारी खुशियां लेकर आता है। घर हो या बाजार हर तरफ रोशनी से जगमग नजर आता है।  लोग इस त्योहार का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस दिन लोग अपनी खुशियां बांटने के लिए एक दूसरे का मुंह मीठा करवाने के साथ खूब पटाखे जलाते हैं। लेकिन कई बार मौज-मस्ती और रोशनी का त्योहार आपके चेहरे पर उदासी बिखेर देता हैक्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके किसी अपने के लिए खतरा बन जाती है। दरअसल अगर पटाखे जलाते समय सावधानी न बरती जाए तो इससे गंभीर चोट लगने की भी संभावना रहती है।

इतना ही नहीं धमाकों की तेज आवाज से कान में दर्द, सुन्न होना, अस्थायी बहरापन की शिकायत आ सकती है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों के कान में रुई लगाकर पटाखे चलवाएं।

कपड़े

दिवाली के दिन पटाखे जलाते समय बच्चों को हमेशा कॉटन के कपड़े पहनाएं। कभी भी सिंथटिक कपड़े पहनाकर पटाखे जलाने के लिए न भेजें। क्योंकि सिंथेटिक फेबरिक में आग लगने की संभावना ज्यादा रहती है।

पटाखों की क्वॉलिटी

पैसे बचाने के लिए कभी भी सस्ते पटाखे ना खरीदें। पटाखे हमेशा लीगल मैन्युफैक्चरर से ही खरीदें।

हाथ पर न जलाएं पटाखे

कई बार बच्चे अपने हाथ पर लेकर पटाखे जलाने लगते हैं लेकिन इससे चोटिल होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में कई बार तो पटाखा हाथ में ही फट जाता है। इसलिए पटाखे हमेशा जमीन पर रखकर ही जलाएं।

बच्चों के साथ पैरेंट्स रहें

ध्यान रखें कि जब भी दिवाली के दिन पटाखे जलाएं तो हमेशा घर का एक बड़ा बच्चे के साथ रहें।

calender
19 October 2022, 05:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो