Holi recipe : इस बार होली पर इस तरह बनाइए गुजिया और दही भल्ले, ये रही बेहद आसान रेसिपी

होली पर जमकर पकवान बनाए जाते हैं, इस बार दही भल्ले के साथ बनाइए मावा वाली स्पेशल गुजिया, चलिए इसकी बेहद आसान रेसिपी आपके साथ शेयर करते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
होली मतलब रंग के साथ साथ खाने पीने का जबरदस्त मौका। होली पर सालों  से दूर देश रहने वाले भी अपने घर को लौट आते हैं और होली के मौके पर जमकर पकवान और मिठाई का लुत्फ उठाते हैं। ऐसे में अगर होली पर आपके घर में भी ढेर सारे परिवार वाले रुकने वाले हैं तो इस बार उनको अपने हाथ की बनी गुजिया और दही भल्ले खिलाइए। ये दोनों चीजें आपके पकवान कॉम्बो में चार  चांद लगा देंगी और इनका खट्टा, मीठा स्वाद  लोग सालों तक नहीं भूल पाएंगे। तो देर किस बात की, होली के त्योहार पर घर पर इन गुजिया और दही भल्ले बनाने की विधि यहां देख लीजिए। 
 
गुजिया बनाने का तरीका
इस  बार आप  मावे वाली गुजिया बनाइए ताकि सब लोग आपकी तारीफ करते ना थकें। चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी
 
सामग्री 
मैदा - ढाई सौ ग्राम
देसी घी - 100 ग्राम
बेसन - 150 ग्राम 
मावा  - 150 ग्राम
पिसी हुई चीनी 150 ग्राम
सूखे मेवे - बारीक कटा काजू, बारीक कटा बादाम, चिरोंजी, किशमिश, बारीक पिसी छोटी इलाइची,बारीक पिसा हुआ नारियल और तलने के  लिए रिफाइंड या घी। 
 
रेसिपी
मैदा में थोड़ा सा देसी घी डालकर उसे गूंथ लें। आपको ध्यान रखना होगा कि रखे रखे मैदा नर्म हो जाता है इसलिए उसे टाइट ही गूंथ लें। 
 
स्टफिंग  तैयार करने का तरीका
सबसे पहले हल्की आंच पर दो चम्मच देसी घी में बेसन को हल्का भूरा होने तक भून लीजिए। अब पैन से बेसन को निकाल लीजिए और उसकी जगह मावा यानी खोआ डालकर धीमी ही आंच पर उसे भी भून लीजिए और भुन जाने पर बेसन में ही डाल लीजिए। अब इन दोनों चीजों को हाथों की मदद से रगड़ रगड़ कर आपस में मिक्स कीजिए और एकसार कर लीजिए। अब इसमें सारे बारीक कटे हुए सूखे मेवे मिक्स कर दीजिए और नारियल का चूरा भी डाल दीजिए। अब इसमें पिसी हुई चीनी मिलाइए और एकसार कर लीजिए। 
 
अब मैदे की छोटी सी पूरी बेल लीजिए और इसके अंदर मावा की स्टफिंग को भरकर गुजिया मेकर में डालिए और बिलकुल सही गुजिया आपके सामने तैयार हैं। आप चाहें तो हाथ से भी गुजिया को चिपका सकते हैं जिसके लिए मैदा को गीला पूरी को स्टफिंग के बाद समोसे की तरह आपस में चिपकाना होता है। जब सारी गुजिया बन जाएं तो एक एक करके कढ़ाई में तेल गर्म करके मंदी आंच पर सेक लीजिए और ब्राउन होने पर उतार लीजिए। आपकी मावा स्पेशल गुजिया तैयार हैं। 
 
स्वादिष्ट और ठंडे दही भल्ले
 
दही भल्ले के लिए सामग्री
भल्ले के लिए  -
एक कप  उड़द की दाल ( आप चाहें तो मूंग की दाल भी उपयोग में ला सकते हैं।
आधा कप मूंग दाल
दो हरी मिर्च
थोडा सा बारीक कटा अदरक
एक चम्मच नमक
तेल (तलने के लिए)
 
दही बनाने के लिए सामग्री -
दो कप ताजा और गाढ़ा दही 
दो चम्मच चीनी
आधा चम्मच नमक
 
दही भल्ले की सर्विंग के लिए सामग्री - 
 
हरी तीखी चटनी 
इमली की चटनी (बाजार से मिल सकती है)
लाल मिर्च पाउडर
जीरा पाउडर
चाट मसाला (बाजार से मिल जाएगा)
बेसन की बूंदी
धनिया पत्ती (बारीक कटा हुआ)
अनार के दाने
थोड़ी सी हींग
 
विधि 
इसके लिए आपको उड़द और मूंग की दाल को एक दिन पहले रात में भिगोकर रखना होगा। इससे ये फूल जाएगी औऱ पिसने में आसानी होगी। अगले दिन पानी निकाल कर दाल को मिक्सी में थोड़ी सी हरी मिर्च और जरा सा अदरक डालकर पीस लीजिए। अगर गाढ़ा लगता है तो हल्का सा पानी डालकर चिकना कर सकते हैं।  इस दाल के बैटर को एक बर्तन में निकाल लीजिए और इसी मिक्सर में मूंग की दाल को भी पीस लीजिए और स्मूद बैटर बनाकर उड़दग की दाल में ही मिला लीजिए।  इस बैटर में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह ब्लैंड कर लीजिए। अब हाथ गीला करके इस बैटर से थोड़ी थोड़ी दाल लेकर भल्ले के लिए बड़ा तैयार कर लीजिए। अब कढ़ाई में तेल गर्म कीजिए और एक एक करके दाल के बनाए  बड़े सुनहरे होने तक तलिए। आपको आंच मंदी रखनी है और बड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनना है। एक बर्तन में हल्का गर्म पानी तैयार करें औऱ इसमें जरा सा नमक और हींग डाल लें।गैस से उतारने के बाद बड़ों को इस पानी में डालते रहिए। आपको इस पानी में बड़ों को करीब आधा घंटा तक पूरा भिगोकर रखना है।  आधे घंटे बाद बड़ों को पानी से निकाल कर हल्के हाथ से दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल देना है और एक खाली प्लेट में इन्हें रख लेना है।
 
अब आपको दो कप दही में पिसी हुई चीनी और आधा चम्मच नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स करना है। इसे अच्छी तरह  फेंटना होगा ताकि ये स्मूद हो जाए।  अब भल्लों यानी बड़ों को प्लेट में निकालिए, इसके ऊपर दही डालिए और हरी और इमली की चटनी के साथ अनार के दाने डालिए और ठंडे ठंडे दही भल्ले सर्व कीजिए।
calender
01 March 2023, 12:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो