Home Remedies: कान के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आपके भी ठंड में कान में दर्द होता है, तो इस समस्या से आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर छुटकारा पा सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

सर्दियों में कान के दर्द की समस्या काफी कॉमन है। कान में दर्द होने की वजह से आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में ये कानों में दर्द की स्थिति काफी असुविधाजनक और कष्टकारक हो सकती है। अगर आपके भी ठंड में कान में दर्द होता है, तो इस समस्या से आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर छुटकारा पा सकते है।

1. लहसुन का तेल- एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन की दो-तीन कलियों को दो बड़े चम्मच सरसों या तिल के तेल में पकाएं, फिर मिश्रण को छान लें। इसकी कुछ बूंद कान में डालने से आपको कान के दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

2. सिकाई करें- कान में दर्द को ठीक करने के लिए गर्म सिकाई करना काफी लाभकारी माना जाता है। इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड या हीट पैक से निकलने वाली गर्मी कान के दर्द को कम कर सकती है। अगर कान में ज्यादा दर्द हो रहा है तो इसके लिए कान की सिकाई कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि हीटिंग पैड बहुत ज्यादा गर्म न हो।

3. ऑलिव ऑयल - ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म करें और फिर गुनगुना होने पर कुछ बूंदों का कान में डालें। इससे आपको कान के दर्द में आराम मिलेगा। ऑलिव ऑयल कान के दर्द को कम करने के लिए काफी कारगर है।

4. तुलसी के पत्ते- कान के दर्द से राहत दिलाने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी के पत्तों के निचोड़ कर उसकी कुछ बूंदे कान में डाल दें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिल सकता है।

5. प्याज का रस- प्याज को अच्छी तरह से घिसने के बाद एक चम्मच रस को गुनगुना कर कान में दो-चार बूंद डालें। इससे भी आपको कान के दर्द में राहत मिलेगी।

कान के दर्द में निजात पाने के लिए आप इन कुछ घरेलू उपचार को अपना सकते है। वहीं अगर आपके कान में ज्यादा ही दर्द है और वह ठीक नहीं हो रहा है, तो एक बार किसी डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

calender
01 February 2023, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो