यदि घूमने का बना रहें हैं प्लान, तो जैसलमेर है सबसे बेहतरीन घूमने की जगहों में से एक

यदि आप भी अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहें हैं, तो इस बार कहीं नई जगह पर जाएँ। पहाड़ों पर तो सभी घूमते हैं आप जैसलमेर की खूबसूरती को एक बार जरूर देखें।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

गर्मियां शुरू हो गयी हैं ऐसे में लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं। यदि आप भी कहीं घूमने की जगह जा रहें हैं और यह सोच रहें हैं की कहाँ जाएँ तो ऐसे में सबसे बेहतरीन जगहों में से एक जैसलमेर है जहाँ सबसे बेहतरीन घूमने की जगहें हैं।

1 यहाँ डेज़र्ट सफारी का लें मज़ा

यदि आप डेजर्ट का मज़ा और ऊँट की सवारी का मज़ा दोनों एक साथ लेना चाहते हैं, तो जैसलमेर है सबसे बेहतरीन जगह। यहाँ आप 30 से 40 मिनट में डेजर्ट सफारी का मज़ा उठा सकते हैं। यही नहीं यहाँ आपको पूरा राजस्थानी ट्रेडिशन देखने को मिलेगा।

2 जैसलमेर फोर्ट सबसे शानदार जगहों में से एक

आपने किले तो जरूर देखे होंगे लेकिन आपको बता दें, की दुनियाभर के सबसे शानदार और बड़े किलो की जगहों में से जैसलमेर शहर भी शामिल है। यहाँ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल शामिल है। जो देखने में बेहद ही भव्य नज़र आता है। दूर - दूर से लोग यहाँ घूमने के लिए आते है।

3 गडीसर झील मानी जाती है सबसे प्रसिद्ध

गडीसर झील का निर्माण महाराजा गादी सिंह द्वारा किया गया था। पहले के समय में जब घरों में पानी का कहीं इंतज़ाम नहीं होता था, तो उस समय यह झील इस शहर का एकमात्र जल श्रोत था।

4 जैन मंदिर

यह जैन मंदिर दिलवाड़ा शहर में स्थित है और यह जैन मंदिर अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है। खूबसूरत वास्तुकला के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। इस स्थान को जैसलमेर का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। यहाँ दूर - दूर से लोग इस जगह का आनंद लेने आते हैं।

5 जैसलमेर झील

यह घूमने के लिए सबसे बढ़िया जगहों में से एक है, यहाँ लोग शाम के समय अधिकतर आते हैं और इस जगह की खूबसूरती का लुफ्त उठाते हैं। यदि आप भी अपने परिवार या पार्टनर के साथ आएं तो इस यहाँ जाना न भूलें।

6 पटवों की हवेली है खास स्थल

यह नाम बेशक ही आपको सुनने में अजीब लगे लेकिन यह जगह आपको बिलकुल भी निराश नहीं करने वाली। यहाँ आप अपने पार्टनर, फैमली के साथ यहाँ आ सकता हैं। यह खूबसूरत स्थल 5 हवेली का समूह है, जिसको ब्रोकेड हवेली के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खास बात यह है की इस हवेली में 60 से भी ज़्यादा बालकनियां हैं।

calender
30 March 2023, 03:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो