पेरेंट्स की इन बातों का बच्चों पर होता है बुरा असर, कहने से पहले सोचे जरूर

बच्चों की परवरिश करने वाले हर माता पिता परफेक्ट नहीं होते हैं। पेरेंट्स भी बच्चों को बड़ा करते हुए जीवन की किताब से रोजाना एक नया पाठ सीख रहे होते हैं। ऐसे में कई बार अपने बच्चों के लिए हमेशा अच्छा सोचने वाले माता-पिता से भी कई गलतियां हो जाती हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

बच्चों की परवरिश करने वाले हर माता पिता परफेक्ट नहीं होते हैं। पेरेंट्स भी बच्चों को बड़ा करते हुए जीवन की किताब से रोजाना एक नया पाठ सीख रहे होते हैं। ऐसे में कई बार अपने बच्चों के लिए हमेशा अच्छा सोचने वाले माता-पिता से भी कई गलतियां हो जाती हैं। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि वो अपने बच्चों से प्यार नहीं करते लेकिन अपनी सतकर्ता को अपनाकर पैरेंट्स कुछ गलतियां करने से बच सकते हैं। वो गलतियां जो अनजाने में कर बैठते हैं।

दरअसल कई बार पैरेंट्स अनजाने में गुस्सा होने पर अपने बच्चों से इतनी गलत तरीके से बातें करते हैं जो उनके दिमाग पर नकारात्म प्रभाव डालने लगती है। जिसकी वजह से बच्चा या तो डरपोक बनने लगता है या फिर हिंसक होने लगता है। आप भी जान लें जाने-अनजानी की ये गलतियां...

डांटने की जगह समझाएं

अगर आपका बच्चा अपनी क्लास में अच्छे ग्रेड्स नहीं ला पा रहा है तो उसके पीछे छिपे कारण को समझें इसके बदले उन्हे डांटे नहीं। ऐसा करने से आपके बच्चे का आत्मेविश्वास कम हो सकता है। बल्कि अगर आप उसकी कमियों को दूर करने की कोशिश करेंगे तो आपके ऐसा करने से बच्चे का आत्मविश्‍वास बढ़ेगा।

पापा की धमकी न दें

कई बार बच्चे अपनी मां के ज्यादा करीब होते हैं और पिता से कुछ भी शेयर करने में झिझक महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है कि आप बच्चे की हर छोटी गलती पर उसे बार-बार पापा के नाम की धमकी देकर अनुशासित बनाए रखने की कोशिश की जा रही हो।

बच्चों को ताना न देना

कई बार पैरेंट्स दूसरे बच्चों से अपने बच्चों की तुलना करने लगते हैं और अपने बच्चे को ताना मारने लग जाते है। ऐसे करने से कई बार बच्चे गुस्सैल और चिढ़चिढ़े हो जाते हैं। इसके अलावा पेरेंट्स को बच्चों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। क्योंकि अपने बच्चे की तुलना किसी दूसरे बच्चे से करते हैं तो बच्चे के मन में हीन भावना का विकास होने लगता है।  

calender
11 November 2022, 12:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो