पानी गरम करने के लिए करते हैं रोड का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ध्यान

सर्दी में अक्सर ठंडे पानी से नहाने का डर सताता है और इससे बचने के लिए कुछ लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं ज्यादातर लोग पानी गर्म करने के लिए अभी भी वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से कहीं ना कहीं बिजली का बिल भी काफी कम पड़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉटर हीटर रॉड को इस्तेमाल करने में काफी एहतियात बरतनी पड़ती है। क्योंकि इसको काफी रिस्की टास्क माना जाता है

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

सर्दी में अक्सर ठंडे पानी से नहाने का डर सताता है और इससे बचने के लिए कुछ लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं ज्यादातर लोग पानी गर्म करने के लिए अभी भी वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से कहीं ना कहीं बिजली का बिल भी काफी कम पड़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉटर हीटर रॉड को इस्तेमाल करने में काफी एहतियात बरतनी पड़ती है। क्योंकि इसको काफी रिस्की टास्क माना जाता है और आपकी एक छोटी-सी गलती भी नुकसानदायक साबित हो सकती है।

इस तरह से करें रॉड का इस्तेमाल

दरअसल वॉटर हीटर रॉड काफी लंबे समय तक चलते हैं और ये सालों-साल तक खराब नहीं होते हैं। लेकिन 2साल पुराने हीटर रॉड को इस्तेमाल करने में काफी खतरा होता है क्योकि इससे करंट लग सकता है।

बाल्टी में डालने के बाद ऑन करें रॉड

दरअसल कई लोग रॉड का इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं। क्योंकि इसे ऑन करने के बाद बाल्टी में डालते हैं लेकिन इससे करंट करने का खतरा होता है। इसलिए समझदारी होगी कि पहले पानी से भरी बाल्टी में रॉड डालें और फिर ऑन करें।

करते रहें रॉड की सफाई

वॉटर हीटर रॉड को समय-समय पर साफ करना भी जरूरी होता है क्योंकि खराब होने पर रॉड पानी को ज्यादा गर्म नहीं कर पाती है।

प्लास्टिक की बाल्टी का इस्तेमाल करें

कई लोग पानी गर्म करने के लिए रॉड का इस्तेमाल लोहे की बाल्टी में करते हैं लेकिन इसमें करंट लगने का डर रहता है। ऐसे में प्लास्टिक की बाल्टी का ही इस्तेमाल करना ही सही साबित होता है।

calender
30 December 2022, 09:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो