जानिए किन चीजों के खाने के बाद न पिएं दूध, बिगड़ सकती है तबीयत

ज्यादातर हम बिना सोचे विचारें कुछ भी खा लेते हैं.इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। शयद ये आपको मालुम न होगा कि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिसका कॉम्बिनेशन शरीर में नुकसान पहुंचाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ज्यादातर हम बिना सोचे विचारें कुछ भी खा लेते हैं.इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। शयद ये आपको मालुम न होगा कि  कुछ ऐसे फूड्स हैं जिसका कॉम्बिनेशन शरीर में नुकसान पहुंचाता है। वही कुछ ऐसी चीजें है जिनकी सेवन दूध पीने के बाद नही करना चाहिए। आपको बता दें कि दूध पीने के बाद इन चीजों का सेवन करने से पित्तदोष बढ़ता है। इसके अलावा आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

जानिए दूध पीने के बाद किन चीजों का सेवन न करें

दूध पीने के तुरंत बाद न करें इससे पाचन से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है। अगर आप दूध पीने के बाद नींबू का सेवन करते है तो गैस की समस्या हो सकती है। दूध पीने के बाद मूली का सेवन नही करना चाहिए इससे पाचन और स्किन में परेसानी आ सकती है। इसलिए भूलकर भी ये गलती न करें। दूध पीने के पहले या बाद मछली का सेवन न करें. ऐसा करने से स्किन से जूड़ी परेसानी बढ़ सकती है। दूध पीने के बाद कटहल का सेवन न करें. कटहल खाने से आपको स्किन और पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं दूध पीने के तुरंत बाद कटहल खाने से स्किन पर रैशेज, खुजली जैसी समस्या हो सकती है। दूध पीने के तुरंत बाद खट्टे फलों के सेवन से कैल्शियम फलों में मौजूद एंजाइम को सोख लेता है। इससे आपके शरीर को पोषण भी नहीं मिल पाता है। बता दें दूध पीने के बाद संतरा, पाइनएप्पल, जैसे फलों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

calender
06 June 2022, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो