Parenting Tips: बच्चों को गलती से भी न कहें ये बातें, मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

कई बार वर्कलोड की वजह से अभिभावक बच्चों को कुछ ऐसी बातें बोल देते है, जिससे उनकी दिमागी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, छोटे बच्चों का मन बहुत ही कोमल होता है। ऐसे में कोई भी कठोर बात या विचार से उनके भीतरी मन पर चोट पहुंच सकती है

Shruti Singh
Shruti Singh

हर पैरेंट्स की कोशिश रहती है कि वह बच्चों की अच्छी परवरिश दें। इसके लिए माता-पिता कड़ी मेहनत करते है। लेकिन कई बार वर्कलोड की वजह से अभिभावक बच्चों को कुछ ऐसी बातें बोल देते है, जिससे उनकी दिमागी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, छोटे बच्चों का मन बहुत ही कोमल होता है। ऐसे में कोई भी कठोर बात या विचार से उनके भीतरी मन पर चोट पहुंच सकती है और हो सकता है इससे उनका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाए। इसलिए छोटे बच्चों के सामने हमेशा सोच-समझकर बात करने की सलाह दी जाती है।

आइए जानते है ऐसी कौन-सी बातें है जो भूलकर भी पैरेंट्स को बच्चों के सामने नहीं करनी चाहिए।

1. मैं बात नहीं करूंगी- कभी भी अपने बच्चे और खुद के बीच बातचीत का रास्ता बंद न करें। यदि बच्चा कोई गलती करता है, तो उसे प्यार से समझाएं, नाराज होकर भी बच्चों से बात करना बंद न करें। ऐसा करने से आपके बच्चे की मन की बात मन में ही रह जाएगी और वह खुलकर अपनी बात शेयर नहीं कर पाएगा। इससे बच्चों का कॉन्फिडेंट लेवल बिगड़ सकता है।

2. दूसरे बच्चों से न करें तुलना- अक्सर पैरेंट्स अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से करते है,जो कि बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि बच्चों के मन में ऐसी बातें घर कर जाती है और इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है।

3. न दें बच्चों को ताने- कई बार बच्चे कुछ गलती कर देते है, तो माता-पिता बार-बार उसी बात को लेकर उन्हें ताने देते रहते है। इससे बच्चे चिड़चिड़े हो जाते है। इसलिए बार-बार किसी भी चीज को लेकर बच्चों को ताने न दें।

4. लड़के और लड़कियों में न करें भेदभाव- पैरेंट्स को लड़का हो या लड़की दोनों में कभी भी भेदभाव नहीं करना चाहिए। बच्चा अगर बड़ा है तो बेटा भी आपके लिए ब्रेकफास्ट बना सकता है, वहीं आपकी बेटी भी आपको लॉन्ग ड्राइव पर ले जा सकती है। समाज द्वारा बनाए गए जेंडर रुल्स को फॉलो करने से आपके बच्चे के मन में गलत प्रभाव पड़ता है।

calender
10 February 2023, 03:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो