नसों में कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड, जल्द मिलेगी राहत

नसों में कमजोरी होने की वजह से कई समस्याएं खड़ी हो सकती है। इससे हाथों में तेज झनझनाहट और सुन्नपन जैसा महसूस हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें ताकि नसों मे कमजोरी का सामना न करना पड़े।

Shruti Singh
Shruti Singh

Nerves Health: हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। किसी भी पोषक तत्व की कमी होने की वजह से आपको तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह नसों में कमजोरी होने की वजह से कई समस्याएं खड़ी हो सकती है। इससे हाथों में तेज झनझनाहट और सुन्नपन जैसा महसूस हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें ताकि नसों मे कमजोरी का सामना न करना पड़े।

दरअसल, नसों का स्वास्थ्य अच्छा हो, तो हमारा शरीर भी ठीक रहता है, लेकिन इनमें किसी भी तरह की परेशानी होने पर पैरों में दर्द, शरीर में दर्द या फिर जाइंट पेन की दिक्कत हो सकती है। वहीं नसों में होने वाला दर्द की वजह से हमारा दिनचर्या भी प्रभावित हो सकता है। बता दें कि डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स ,विटामिन B12 और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करके नसों को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। इससे आपको नसों में होने वाले दर्द और बाकी अन्य बीमारियों से भी निजात मिलेगा। आज हम आपको बताएंगे कि नसों की कमजोरी दूर करने के लिए आपको डाइट में किन फूड्स आइटम को शामिल करना चाहिए।

अनार

आयरन से भरपूर अनार में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी नसों को ताकत देने का काम करते हैं। अनार एक हेल्दी और टेस्टी फ्रूट है, जो नसों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और इससे नसें भी रिलैक्स फील करती है और आपको नसों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसलिए डाइट में अनार को जरूर शामिल करें।

 डेरी उत्पाद

नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए आप डेरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल कर सकते है। बता दें कि गाय के दूध में विटामिन बी12 पाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। दूध के साथ ही आप दही, पनीर, मक्खन आदि को खा सकते है।

 बैरीज

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो, नसों को ताकतवर बनाने में बैरीज भी काफी फायदेमंद होती हैं। आप जामुन, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबैरी जैसी बैरीज को डाइट का हिस्सा बनाकर नसों की हेल्थ में सुधार ला सकते हैं। बैरीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंड्स से डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं और इनके दूसरे गुण स्ट्रैस को दूर करके आपको रिलैक्स फील करवाते हैं। ऐसे में आप बैरीज को भी डाइट में शामिल कर सकते है।

सोया मिल्क

ऐसे बहुत से लोग जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट अच्छा नहीं लगता। इससे उनेक शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है लेकिन आप इस कमी को पूरा करने के लिए सोया मिल्क का सेवन कर सकते है। सोया मिल्क में विटामिन B12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि नसों की कमजोरी तो दूर करने में सहायक है। इसलिए आप भी सोया मिल्क से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को दूर सकते है।

अंडे

अगर आप सुबह नाश्ते में उबले अंडे का सेवन कर सकते है तो इससे आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे। इसके साथ ही अंडे के सेवन से आपकी नसों की कमजोरी की समस्या भी दूर होगी।

हरी सब्जियां

हेल्दी बॉडी के लिए हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी, लौकी आदि को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे शरीर को भरपूर पोष्क तत्व मिलेगा और इससे नसों को भी मजबूती मिलेगी।

संतरा

संतरा एक ऐसा फल है जो कि एंटीऑक्सीडेंड्स के साथ ही विटामिन सी से भरपूर होता है। ये डैमेज हुई नसों को ठीक करने के लिए अच्छा माना जाता है। संतरे के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और इससे नसें भी स्ट्रॉन्ग रहती है।

अगर आप भी नसें कमजोर होने की वजह से काफी परेशान है तो आप इन फूड्स का सेवन जरूर करें। इससे आपको जल्द ही नसों से संबंधित दिक्कतों में राहत मिलेगी।

calender
06 March 2023, 11:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो