त्वचा के लिए कमाल के फायदे करता है टमाटर, जानिए टमाटर का फेस पैक, फेस मास्क बनाने के तरीके

टमाटर अपने ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी के साथ त्वचा को कमाल के फायदे प्रदान करता है। इसे त्वचा पर फेस पैक के रूप में लगाया जा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
टमाटर हमारे आहार का अहम हिस्सा है. ये सब्जियों में ग्रेवी का काम करता औऱ सलाद में इसे शामिल किया जाता है। इसके अलावा टमाटर सूप और जूस के रूप में भी हमे काफी फायदा करता है। टमाटर शरीर के साथ साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। टमाटर अपने खट्टे और बेहतरीन स्वाद के साथ साथ त्वचा को निखारने, उसे पोषण देने और त्वचा को जवां बनाए रखने में काफी मदद करता है। टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं कि टमाटर के त्वचा को क्या फायदे हैं और साथ ही जानेंगे टमाटर के कुछ फेस पैक और फेस मास्क बनाने के तरीके। 
 
त्वचा के लिए टमाटर के फायदे - 
 
टमाटर में विटामिन सी के साथ साथ  विटामिन-ए, विटामिन-के और आयरन, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं। टमाटर में ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते है और इसमें ढेर सारा विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा सबंधी कई समस्याओं में लाभ करता है। टमाटर की तासीर ठंडी होती है जिसके चलते ये त्वचा को ठंडक देता है और हाइड्रेट करता है। टमाटर सन टैन और सन बर्न से त्वचा की रक्षा करता है।
 
टमाटर त्वचा की रंगत साफ करता है और उसे ग्लोइंग बनाता है। टमाटर में ढेर सारे एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं औऱ त्वचा में इसे लगाने से नैचुरल निखार आता है। टमाटर में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा पर कील मुंहासे और दाग धब्बे दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इससे त्वचा पर कसाव आता है और त्वचा जवां दिखने लगती है। टमाटर को लगाने से त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है और त्वचा स्मूद हो जाती है। टमाटर को लगाने से त्वचा पर डार्क स्पॉट्स से भी राहत मिलती है। 
 
टमाटर के बायोएक्टिव गुण त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाने वाले कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। टमाटर का रस त्वचा के ऊपर डैड स्किन को हटाने में मदद करता है जिससे त्वचा जवां और सुंदर दिखती है। 
 
टमाटर को  त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें
 
टमाटर का फेस पैक
टमाटर का छिलका निकाल कर  उसे मिक्सी में ब्लैंड कर लें। इसका गूदा बन जाएगा। इसके बाद इस गूदे को कटोरी में निकाल लें और फिर इसमें जरा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा के लिए छोड़ दें। आधा घंटा बाद ठंडे पानी की मदद से चेहरे को धो लें। 
 
टमाटर औऱ दही का फेस पैक
टमाटर का गूदा निकाल कर कटोरी में डाल दीजिए। अब इसमें थोड़ा सा ताजा दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए। आधा घंटा बाद सूखने पर चेहरे को धो लीजिए। इसे हफ्ते में दो बार लगाने पर आपका चेहरा चमक जाएगा।
 
टमाटर और नींबू का फेस पैक
टमाटर के गूदे में थोड़ा सा दही और जरा सा नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लें। आधा घंटा वेट करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इसे हफ्ते में दो बार लगाने पर चेहरे से सन टैन और सन बर्न के निशान दूर हो जाएंगे। 
 
टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी आपको बाजार से मिल जाएगी. इसका पाउडर लीजिए और टमाटर के गूदे और रस में मिक्स कर लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दीजिए।  इससे  त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और त्वचा भी हाइड्रेट होगी।
 
टमाटर और चंदन का फेस पैक
टमाटर के रस में चंदन पाउडर मिलाकर अच्छे  से मिक्स कर लीजिए। इसे पेस पैक की तरह चेहरे पर लगाइए औऱ आधा घंटा के लिए सूखने दीजिए। सूखने के बाद हाथ से रग़ड़ कर इसे पानी की मदद से साफ कर लीजिए। इससे आपकी त्वचा की रंगत साफ होगी और डार्क स्पॉट्स दूर होंगे।
calender
29 March 2023, 12:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो