वर्किंग वुमन जरूर फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेंगी हेल्दी एंड फिट

वर्किंग वुमन (Working women) के लिए घर और ऑफिस संभालना काफी मुश्किल टास्क है। लेकिन अगर आप चाहे तो ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के बीच अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकती है। इसके लिए आपको बस कुछ आसान तरीकों को फॉलो करना है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Health Care Tips for Working Women: वर्किंग वुमन के लिए ऑफिस और घर दोनों एक साथ मैनेज करना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। जिसके चलते ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती। दरअसल, रोजमर्रा की बिजी लाइस्टाइल में ज्यादातर महिलाओं को खुद के लिए टाइम ही नही मिलता और इस वजह से वह अपनी हेल्थ पर भी ध्यान नहीं दे पाती है।

कामकाजी महिलाओं (Working women) के लिए घर और ऑफिस संभालना काफी मुश्किल टास्क है। लेकिन अगर आप चाहे तो ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के बीच अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकती है। इसके लिए आपको बस कुछ आसान तरीकों को फॉलो करना है।

आइए जानते है, वर्किंग वुमन के लिए बेस्ट हेल्थ केयर टिप्स-

1. हैवी नाश्ता करें- काम में बिजी होने के कारण कई बार वर्किंग वुमन को खाने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप सुबह हैवी नाश्ता कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ आपका पेट भरा रहेगा बल्कि काम के दौरान आपको भूख का भी कम अहसास होगा और आप काम पर अच्छे से ध्यान दे पाएंगी।

2. खूब पानी पिएं- कई बार ज्यादा काम होने की वजह से महिलाएं पानी पीना भी भूल जाती है जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में पानी जरूर पिएं। रोजाना आपको कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगी।

3. स्ट्रेस फ्री रहे- घर और ऑफिस का काम मैनेज करने के चक्कर में कई बार महिलाएं स्ट्रेस लेने लगती हैं जिससे ना सिर्फ आपका मूड खराब हो जाता है बल्कि काम में भी पूरी तरह से मन नहीं लग पाता है। इसलिए काम के बीच में खुद को खुश रखने की कोशिश करें, जिससे आप तनाव मुक्त रह पाएंगी।

4. हेल्दी डाइट लें- वर्किंग वुमन अक्सर भूख लगने पर जंक फूड या तला-भुना खाकर पेट भर लेती हैं जिससे आपके शरीर में पोषण की कमी होने लगती और आप जल्दी बीमार भी पड़ सकती हैं। इसलिए हमेशा घर का खाना खाने को प्राथमिकता दें। इसके साथ ही डाइट में दही, सीजनल फ्रूट्स और हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे आप फिट और हेल्दी रह सकेंगी।

5. पर्याप्त नींद लें- वर्क लोड ज्यादा होने की वजह से कामकाजी महिलाओं की नींद पूरी नहीं हो पाती जिसके चलते चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। इसके लिए रात में सोने का टाइम फिक्स करें और नियमानुसार ही जल्दी काम खत्म करके सो जाएं। वहीं सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें।

calender
23 February 2023, 02:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो