Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट अपनाने से होता है वजन कम, जानें कैसे करता है काम

Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट शरीर के वजन को कम करने में मदद करती है. इसको फॅलो करने से शरीर के कई सारी बीमारी होने से बचते हैं. ऐसा माना गया है की डायबिटीज, मेमोरी लॉस, ब्रेस्ट कैंसर और हृदय रोग से बचती है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan


Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट को काफी फायदेमंद माना गया है.  यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने इस डाइट को सबसे अच्छी डाइट में शामिल किया है. वैज्ञानिक को मानना है की इस डाइट को अपनाने से गंभीर बीमारियां होने से बचते हैं. मेडिटेरेनियन डाइट एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट है जो वजन घटाने में मदद करती इसे अपनाकर आप फिट और एनर्जेटिक रह सकते हैं. आईये जानते है इसके बारे में...

मेडिटेरेनियन डाइट क्या है 

मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां, अनाज और स्वस्थ वसा जैसे - जैतून का तेल खाए जाते हैं. इस डाईट में हमारी प्लेट में सबसे ज्यादा फल, सब्जियां और अनाज. इस डाइट में मीट, अंडे, दूध के प्रोडक्ट और प्रोसेस्ड फूड यानी जंक फूड कम खाए जाते हैं. इस अलावा चीनी और नमक का भी इस्तेमाल कम किया जाता है. ये सभी स्वस्थ आदतें हमारे शरीर को मजबूत बनाती हैं और हमें बीमारियों से बचाती हैं. इसलिए मेडिटेरेनियन डाइट को अपनाना बहुत फायदेमंद होता है.
 
कई बीमारियों से बचाती है

मेडिटेरेनियन डाइट में सबसे ज्यादा खाते हैं वो हैं - फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट खाएं जाते हैं. इन सभी में फाइबर, विटामिंस  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारी से बचाते हैं. ये स्वस्थ आहार हमें खतरनाक बीमारियों जैसे - मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर से बचाता है. फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को इन बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

वजन कम करने में मदद

अगर आपको वजन कम करना है तो मेडिटेरेनियन डाइट इसके लिए काफी मदद करेगी. इस डाईट में फाइबर और प्रोटीन होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. फाइबर से युक्त भोजन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख लंबे समय तक नहीं लगती. प्रोटीन भोजन लेने से शरीर में एनर्जी रहती है और थकान नहीं होने देता. 

ऊर्जा बनाए रखता है

यह डाइट को अपनाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है जिससे थकान महसूस नही होती है. यह ज्यादा एनर्जेटिक और तरोताजा महसूस करवाता है. अकसर आने वाली थकान दूर हो जाती है. इसके साथ ही शरीर को वजन को भी कम करने में मददगारी साबित होता है. 

calender
18 January 2024, 08:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो