Benefits of eating Beetroot: रोज खाएं चुकंदर और हो जाएं लाल - लाल

Benefits of eating Beetroot:  चुकंदर में मोनोसैचेराइड पाए जाते हैं जो हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते हैं, चुकंदर का ज्‍यूस पीने से त्‍वचा में चमक आती है और इसे ग्लोइंग स्‍किन पैक बनाने में भी इस्‍तेमाल किया जाता है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Benefits of eating Beetroot: चुकंदर काफी स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होता है. इसके सेवन से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं. यहां कुछ मुख्य चुकंदर खाने के फायदे हैं-

1. पौष्‍टिक-

चुकंदर में विटामिन सी, फोलिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. इनके सेवन से शरीर को ऊर्‍जा मिलती है और विटामिन सी की कमी दूर होती है.

2. मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक-

 चुकंदर में मौजूद ज्‍यूस आपके इंसुलिन के स्‍तर को बनाए रखता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है.

3. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य-

 चुकंदर में मोनोसैचेराइड पाए जाते हैं जो हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते हैं. इसके अलावा, चुकंदर में मौजूद निट्रिक ऑक्‍साइड और पोटैशियम भी हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण हैं.

4. पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखे-

 चुकंदर में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है. इसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है और पाचन शक्‍ति मजबूत होती है.

5. त्‍वचा के लिए लाभकारी-

चुकंदर का ज्‍यूस पीने से त्‍वचा में चमक आती है और इसे ग्लोइंग स्‍किन पैक बनाने में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. इस्‍के सेवन से स्‍ट्रेच मास्क और व्रसली के काले दाग भी हटाए जा सकते हैं.

6. वजन घटाने में सहायक -

weight loss
weight loss

 चुकंदर में काफी कम कैलोरी होती है और इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्‍छी होती है. इसलिए, इसे वजन घटाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है.

7. शरीर का रक्‍तसंचार बढ़ाएं -

चुकंदर में मोजैक अवसर, रूटिन, और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर के रक्‍तसंचार को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, इसके सेवन से हेमोग्‍लोबिन के स्‍तर को भी बढ़ाया जा सकता है.

calender
16 September 2023, 04:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो