शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है करेला, इन तरीकों से करें सेवन जल्द मिलेगा फायदा

आज के समय में शुगर और कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से सभी जूझ रहे है, ऐसे में करेला का सेवन करने से कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Bitter gourd health benefits: शुगर और कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जिससे भारत में कई सारे लोग जूझ रहे हैं. हैरान कर देने वाली तो ये है कि बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस बीमारी का ग्रसत हैं. ऐसे में करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन करने से 3 महीने अदंर ही फायदा देखने को मिल जाता है. स्‍वाद में बेहद कड़वी, लेकिन सेहत के लिए जबरदस्‍त यह सब्‍जी, दवा की तरह हमारे शरीर की कई परेशानियों को बड़ी आसानी से बाहर निकाल फेकती है. यह हमारे शरीर में खून की क्‍वालिटी को सुधारने, शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या को दूर करने में काफी असरदार है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

पोषक तत्‍व से भरपूर

करेले एक ऐसी सब्जी है जो खीने में कड़वी तो जरूर होती है लेकिन इसके फायदे काफी ज्यादा होते हैं आपको बता दें, बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जिन्‍हें करेला पसंद है. ये इंसान के शरीर की कई की परेशानियों को बड़ी आसानी से दूर करने का काम करता है. केरेले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, फॉलेट, पोटैशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है जो शरीर में किसी तरह के नुकसान को हील करने, डिटॉक्‍स करने से लेकर बड़ी बीमारियों के खतरों को भी दूर रखने में मदद करता है

बीमारियों से बचाए

केरेले में काफी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, फॉलेट, पोटैशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है जो शरीर में किसी तरह के नुकसान को हील करने, डिटॉक्‍स करने से लेकर बड़ी बीमारियों के खतरों को भी दूर रखने में मदद करता है. इसको खाने से शरीर को भरपूप फाइबर मिलता है. फाइबर कब्‍ज की परेशानी को दूर करता है, आंतों को साफ करता है, डायजेशन बढि़या करता है, वजन कम करने में मदद करता है, लंबे समय तक पेट को भरा रखने और भूख को रोकने का भी काम करता है

करेले का जूस

करेले की सब्जी तो बनाकर खा सकते हैं, लेकिन इसका जूस भी पी सकते है जिसको पीने से शरीर में बेहद फायदे होते हैं. चाहें तो इसे अंडे या पनीर में लहसुन, टमाटर के साथ मिलाकर या पकोड़े बनाकर भी खा सकते हैं. लेकिन जब भी शुगर या कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी से परेशान है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें. 

calender
17 April 2024, 10:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो