Breakfast Tips: आप भी नहीं जाते सुबह नाश्ता करके ऑफिस तो जाने लें शरीर में इसके गंभीर नुकसान

Breakfast Tips: किसी भी काम के दौरान अक्सर लोगों की आदत होती है वह नाश्ता छोड़ कर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं और उसके बाद पूरे दिन बाहर का खाना खाते हैं जिससे उनके शरीर में गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • रोज सुबह उठने के बाद बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग सभी को नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है.

Breakfast Tips: रोज सुबह उठने के बाद बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग सभी को नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन आजकल के समय लोग इतने बिजी रहते हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं, जिसके चलते उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. आप ने देखा होगा कि अक्सर हमारे-घर परिवार में होता है कि जब हम काम के दौरान कहीं जाते हैं तो नाश्ता बिना करें ही चले जाते हैं, जिससे उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं और हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

ब्लड शुगर लेवल बढ़ना

हर रोज बिना नाश्ता किए घर से जाने वाले लोगों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा कम होने लगता है. जिससे डायबिटीज 2 का खतरा बना रहता है. ऐसे में आपको हर रोज सुबह नाश्ता करके ही घर से बाहर जाना चाहिए. इसके साथ ही जो लोग पहले से ही डायबिटीज की बीमारी का शिकार हैं ऐसे लोगों को भूलकर भी नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए.

शरीर में प्रोटीन की कमी आना

जब हम हर रोज बिना नाश्ता करे ही घर से चले जाते हैं तो ऐसे में न केवल हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी आती है बल्कि कई पोषक तत्वों की कमी आ जाती है जिससे हमारा शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. साथ ही हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं.

बढ़ सकता है वजन

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि नाश्ता ना करने से शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है. जिससे हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है. जो लोग नाश्ता नहीं करते वे लंच तक या फिर लंच में ही जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. जबिक नाश्ता करने पर ऐसा नहीं होता, इसीलिए नाश्ता स्किप करना वजन बढ़ने की वजह बन सकता है.

calender
27 September 2023, 08:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो