LifeStyle: पीरियड्स के समय हुए बदलाव से होते हैं कई नुकसान, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

LifeStyle: पीरियड्स के समय होने वाले शरीर के बदलाव को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इस दौरान अनेक प्रकार की हरी सब्जी और प्रोटीन, विटामिन की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • पीरियड्स के वक्त महिलाओं के अंदर से अधिक खून के थक्के निकलना है शरीर के लिए खतरनाक.
  • पीरियड्स के वक्त ब्लड के कलर में बदलाव आना शरीर में कई विटामिन की कमी का है संकेत.

LifeStyle: पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. जिसकी वजह से महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. दरअसल चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, पेट दर्द, कमर दर्द, गुस्सा जैसे तमाम लक्षण शरीर में नजर आने लगते हैं. वहीं अक्सर देखा जाता है कि, कई महिलाओं को पीरियड्स के समय अधिक दर्द,ब्लीडिंग का सामना भी करना पड़ता है. 

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

दरअसल पीरियड्स के समय होने वाले शरीर के बदलाव को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. प्रत्येक महिलाओं को उस दौरान खाने- पीने का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस दौरान अनेक प्रकार की हरी सब्जी और प्रोटीन, विटामिन की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि, किन बातों का विशेष ध्यान हमें स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

ब्लड फ्लो पर दें ध्यान 

पीरियड्स के समय अगर महिलाओं को सामान्य से अधिक ब्लड फ्लो हो रहा है, तो इस बात को आप बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. बल्कि समय पर अपने नजदीक के डॉक्टर से संपर्क करें. 

पेट में अधिक दर्द होना 

पीरियड्स के समय अगर आपको सामान्य से अधिक दर्द हो रहा है, तो यह किसी बड़ी बीमारी का लक्षण हो सकता है. इस हालात में आपको अपने पूरे शरीर के चेकअप करवाने की आवश्यकता है. 

खून के थक्के 

पीरियड्स के वक्त अगर आने वाले खून में अधिक मात्रा में खून के थक्के निकल रहे हैं, तो ये बहुत खतरनाक बीमारी का लक्षण है. इस मामले में आपको डॉक्टर के सलाह की जरूरत है. 

खून के कलर में बदलाव 

पीरियड्स के समय ब्लड के कलर में बदलाव आना शरीर में कई विटामिन की कमी का संकेत देता है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण खून का कलर काला और अधिक गाढ़ा नजर आता है. इसके साथ ही साथ शरीर में PCOD और PCOS जैसी बीमारी का खतरा बढ़ता है. 

calender
13 January 2024, 11:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो