राहत नहीं आफत है गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स, करें परहेज वरना हो सकते हैं शरीर को काफी नुकसान

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में लोग ज्यादा कोल्ड चीजें खाना-पीना पसंद करते है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग कोल्ड ड्रिंक पीना शुरु कर देते है लेकिन क्या आपको पता है कि गर्मियों में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Cold Drink Side effects: गर्मी का मौसम आ चुका है और तपती गर्मी लोगों का जीना बेहाल कर रही है। गर्मी के मौसम में  गला सूखना और तेज प्यास लगना आम बात है। बच्चे हों या बूढ़े सभी अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करते है। गर्मियों में ठंडी ड्रिंक्स पीना तो आम बात है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि कोल्ड ड्रिंक पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है जो कि सच नहीं है। तो आइए जानते है कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में क्या नुकसान होता है?

कोल्ड ड्रिंक में फ्रुक्टोज नामक तत्व पाया जाता है जो पेट की चर्बी को  बढ़ाता है। पेट  पर चर्बी बढ़ने से आपको डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती है इसलिए आपको कोल्ड ड्रिंक का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करनी चाहिए। 

कोल्डड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से लीवर पर असर पड़ता है, दरअसल जब कोल्ड ड्रिंक्स अधिकमात्रा में पीते है तो लीवर जोड़ से बढ़ने लगता है जो नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज जैसी समस्याओं के बढ़ाता है।

भले ही कोल्डड्रिंक्स पीना लोगों को फायदेमंद लगता हो लेकिन सच तो बिल्कुल इसका उल्टा है। पोषक तत्वों के बजाए ये कैलोरी शुगर से भी भरपूर है। शुगर वाली कोल्ड ड्रिंक्स पीने से लेप्टिन रजिस्टेंस जैसी बीमारियों का खतरा हो तो जो मोटापे के लिए जिम्मेदार है। 

कोल्डड्रिंक का अत्याधिक सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ने का भी खतरा होता है क्योंकि शरीर इंसुलिन रजिस्टेंस हो जाता है। इंसुलिन रक्त प्रवाह से ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने का कार्य करता है। वही अधिक कोल्ड ड्रिंक पीने से कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील हो जाती है।  

calender
22 May 2023, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो