Danger To Children: बच्चों का डॉग्स के साथ खेलना और सोना ले सकता है जान, जानिए कैसे?

Danger To Children: जब भी आप अपने घर में किसी पशु-पक्षी को लेकर आते हैं तो उससे बच्चों को ज्यादा लगाव हो जाता है. जिससे वह हर समय खेलते रहते हैं ऐसा करना आपके बच्चे के लिए जानलेवा बन सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • संक्रमण का खतरा.
  • कुछ वायरस भी शरीर में जाकर बीमारियां पैदा कर देते हैं.

Danger To Children: घर में पालतू कुत्तों रहने पर बच्चे उनसे बहुत ज्यादा घुल-मिल जाते हैं. कुत्तों को बच्चों के साथ खेलना और उनके आस-पास रहना काफी पसंद होता है . बच्चे अपने घर के पालतू पशुओं से बहुत प्यार करते हैं. उन्हें कुत्तों को पकड़ना ,उनके साथ खिलौनों से खेलना और उनके साथ सोना बहुत ज्यादा पसंद होता है.ऐसे में क्या आप जानते हैं कि छोटे बच्चों के साथ पालतू जानवर जैसे डॉग्स, कैट्स आदि का सोना कितना नुकसानदायक हो सकता है. 

एलर्जी

अमेरिका में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्हें पालतू जानवरों से एलर्जी हो जाती है. जिससे वह दूर ही रहते हैं. लेकिन छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए उन्हें एलर्जी की खतरा अधिक होता है. इसीलिए बच्चों के साथ पालतू जानवर जैसे डॉग्स कैट्स को नहीं सोने देना चाहिए. रात को सोते समय उनके बालों व त्वचा से बच्चों को एलर्जी हो सकती है. हमारी त्वचा या सांस लेने में तकनीक जैसे एलर्जी के लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं जो कि बच्चों के लिए किसी खतरे से खाली नहीं होते हैं.

संक्रमण का खतरा 

पालतू जानवर अपने साथ कई प्रकार के सूक्ष्म जीवाणु और कीटाणु लेकर आते हैं. इनमें से कुछ हमारे शरीर के लिए लाभदायक हो सकते हैं जबकि कुछ हानिकारक भी.कुछ हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. कुछ वायरस भी शरीर में जाकर बीमारियां पैदा कर देते हैं. खासकर बच्चों के अंदर क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है और वे आसानी से संक्रमण होने वाली बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इसलिए बच्चों को पालतू जानवरों से साथ नहीं सोने देना चाहिए,

calender
16 December 2023, 11:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो