Disadvantages Of Spinach: आप भी हर रोज खाते हैं पालक, तो जान लें शरीर में होने वाले नुकसान

Disadvantages Of Spinach: पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे डॉक्टर भी मरीज को बीमारी में खाने की सलाह देते हैं. पालक जहां एक तरफ शरीर के लिए फायदेमंद है तो वहीं दूसरी तरफ नुकसानदायक भी है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पालक को शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है.
  • पालक का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

Disadvantages Of Spinach: पालक को शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. बीमार होने पर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं. पालक को सबसे हेल्दी सब्जियों में से एक माना जाता है पालक एक पोषक तत्व से भरपूर पत्तेदार साग है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

इसकी हाई ऑक्सालेट सामग्री किडनी की पथरी बना सकती है, खासकर ऐसे लोगों में जो ऐसी समस्याओं से ग्रेस्त हैं. इसके अलावा पालक में प्यूरीन होता है जो गठिया से पीड़ित लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होता है सैपोनिन और टैनिन जैसे यौगिक मिनरल में एब्जॉर्प्शन में गड़बड़ी कर सकते हैं.

पथरी का कारण

पालक में हाई ऑक्सालेट होते हैं, जो सेंसिटिव लोगों में किडनी की पथरी का कारण बन सकते हैं. ऑक्सालेट्स शरीर में कैल्शियम के साथ जुड़ते हैं, जिससे क्रिस्टल बनते हैं जो किडनी में जमा हो सकते हैं जिससे किडनी की पथरी हो सकती है.

कैल्शियम एब्जॉर्शन बिगड़ सकता है

पालक में ऑक्सालिक एसिड और फाइटेट्स जैसे यौगिक भी होते हैं जो कैल्शियम एब्जॉर्शन में बाधा डाल सकते हैं. अधिकतर मात्रा में पालक खाने से कैल्शियम की कमी हो सकती है, बोन हेल्थ पर असर पड़ सकता है और संभावित रूप से ऑस्टियोरोसिस जैसी स्थिति हो सकती है.

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को पालक में मौजूद कुछ प्रोटीन से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, पित्ती या सूजन जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, पालक के सेवन के बाद किसी भी एलर्जी के प्रति सचेत रहना जरूरी है इसीलिए पालक का सेवन कम से कम करें.

calender
27 January 2024, 01:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो