Morning Health Tips: खड़े होकर पानी पीना हो सकता है आपके लिए जानलेवा, जानिए क्या है वजह?

Morning Health Tips: पानी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है ये न केवल शरीर में पानी की पूर्ति को पूरा करता करता है बल्कि शरीर की सभी प्रकार की बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पैरों में दर्द की समस्या.
  • फेफड़ों को नुकसा. 

Morning Health Tips: हमारे शरीर में करीब 60 से 70% होताहोपानी होत हौ इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पानी शरीर के लिए कितना जरूरी है, जिंदा रहने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से पानी पर आश्रित है, यदि शरीर में जरा भी पानी की कमी होती है तो उससे आपके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां शुरू होने लगती हैं.

इसीलिए आपकी बॉडी और उसके अंग सही से काम करें इसीलिए आपको प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही तरीका क्या है कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए खड़े होकर पानी पीने से आपको इस तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

पैरों में दर्द की समस्या

खड़े होकर गटागट पानी पीने से नसें तन जाती हैं और लिक्विड सब्सटेंस का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे बदहज़मी की शिकायत बढ़ जाती जाती है. तो वहीं ऐसा करने से पैरों में भी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

किडनी की बीमारी

खड़ें होकर पानी पीने से किडनी की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि आप किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, आपको खड़े होकर पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी बड़ सकती है. साथ ही साथ ऐसा करने से आपके किडनी को नुकसान भी हो सकता है इसीलिए अच्छा रहेगा कि आप आराम से बैठकर पानी पिएं.

फेफड़ों को नुकसान 

यदि आप फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे हैं तो खड़े होकर पानी पीने से बचें. ऐसे इसलिए कि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होता है. इसकी वजह से फेफड़ों से लेकर हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है और इस तरह की समस्याएं आपके लिए और भी बढ़ सकती हैं.

calender
31 January 2024, 07:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो