Dry Fruit: आग में पकाकर खाएं ये ड्राई फ्रूट, बीमारियां रहेंगी शरीर से दूर

Dry Fruit: सर्दियों के दिनों में लोगों को अनेक प्रकार की बीमारियां शुरू होने लगती हैं. ऐसी स्थिति में ड्राई फ्रूट खाने से शरीर में अनोखे लाभ मिलते हैं. साथ ही कई तरह की बीमारियों को छुहारा दूर करने में मददगार है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सर्दी-जुकाम में मददगार.
  • ड्राई फ्रूट से दूर होगी ब्रेन की समस्याएं.

Dry Fruit: सर्दियां शुरू होते हैं हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां होने लगती है. कुछ बीमारियां ऐसी होती है जो हमारे शरीर में काफी तेजी के साथ फैलती हैं ऐसी स्थिति में आपको ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए. सर्दियों में सेहत से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं जैसे बार-बार होने वाला सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट में दर्द और भी कई सारी शरीर में बीमारियां हो जाती हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसी स्थिति में भुना हुआ छुहारा खाना कई समस्याओं को शरीर से दूर कर सकता है.

बहुत सारी बीमारियां खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है.  कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि  रोज  छुहारा खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इसी तरह बादाम व अन्य ड्राई फ्रूट का सेवन करने से कई बीमारियां पास में भी नहीं फटकती हैं. आज हम ऐसे ही एक ड्राई फ्रूट की बात करने जा रहे हैं.

ब्रेन के लिए मददगार 

छुहारा पकाकर खाने से ब्रेन को काफी लाभ मिलता है. यह शरीर में मौजूद अनेक प्रकार की बीमारियां साथ ही ब्रेन की समस्याओं को दर करने में मददगार है. छुहारा पकाकर खाने से शरीर को इंटरल्यूकिन जैसे सूजन संबंधी साइटोकिन्स होते हैं जो आपके मस्तिक के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ये तंत्रिका तंत्र तो सही रखते हैं और शरीर की तमाम गतिविधियों को तेज करने में मदद करते हैं.

दूर होगी शरीर में विटामिन की कमी

ठीक से खान-पान पर ध्यान न देने से शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं. जिससे आप पीड़ित हो सकते हैं. हमारे शरीर में अधिकतर विटामिन की कमी नजर आती है. लेकिन आप भी विटामिन की कमी से परेशान हैं तो छुहारा पकाकर खाने से शरीर में विटामिन की पूर्ति होगी. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, राइबोफ्लेविन, निकोटिनिक एसिड और विटामिन ए शमिल है,ये तमाम विटामिन आपकी सेहत के लिए कारगार तरीके से फायदेमंद है और शरीर से विटामिन की कमी को दूर करता है.

सर्दी-जुकाम में मददगार

सर्दियो के दिन आते हैं लोगों को अनेक प्रकार जैसे सर्दी जुकाम और बुखार जैसी समस्या सताने लगती हैं. इस मौसम में यह समस्या काफी तेजी के साथ फैलती हैं. इतना ही नहीं आप गर्म चीजों का सेवन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. छुहारा शरीर को गर्म करने के साथ कफ को पिघलाने में मददगार है. इसके अलावा ये कंजेशन को कम करता है. जिससे फेफड़ों को आराम मिलता है और कई समस्याओं से बचाव का कारण बनाता है .

calender
22 December 2023, 01:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो