Gene Therapy: क्या है जीन थेरेपी और कैसे किया जाता है कैंसर का इलाज?

Gene Therapy: कैंसर की बीमारी बेहद ही खतरनाक होती है लेकिन इस समस्या का इलाज थेरेपी की सहायता से किया जा सकता है. यह कैंसर की बीमारी के लिए काफी जरूरी है.आइए जानें क्या है जीन थेरेपी?

calender
12 February 2024, 02:10 PM IST

हाइलाइट

  • क्या है जीन थेरेपी?
  • हर साल कैंसर की वजह से कई मरीजों की मौत हो जाती है.

Gene Therapy: हर साल कैंसर की वजह से कई मरीजों की मौत हो जाती है. दरअसल, इस बीमारी के ज्यादातर मरीज एकदम लास्ट स्टेड पर डॉक्टर के पास पहुंचते हैं. जिसकी वजह से उनका इलाज देर से शुरू हो पाता है हालांकि, ये भी सच है कि कुछ सालों में कैंसर के इलाज में कई तरह की नई-नई तकनीक भी इस्तेमाल होने लगी है. इसमें सर्जरी, कीमो और रेडिएशन थेरेपी जैसे नए ट्रीटमेंट हैं इनके अलावा अब जीन थेरेपी को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते है. कम ही लोग थेरेपी के बारे में जानते हैं. हर साल न जाने कैंसर की बीमारी से पीड़ित कितने लोग अपना दम तोड़ देते हैं.

क्या है जीन थेरेपी ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीन थेरेपी का काम मरीज का जेनेटिक मेकअप करना होता है. इसमें मरीज के खराब जींस को अच्छे जींस से सही किया जाता है, जिससे कैंसर सेल्स की ग्रोथ रोक दी जाती है. इस थेरेपी की मदद से टारगेटेड सेल्स तक सीधे थेरेपैटिक जींस पहुंचाए जाते हैं. आजकल कई तरह की जीनथेरेपी भी शुरू हो चुकी है.

कैंसर का इलाज

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जीन थेरेपी में मरीज के इलाज में पर्सनलाइज्ड तरीके से होता है हर मरीज के जेनेटिक मेकअप के माध्यम से इलाज होता है, हालांकि, कैंसर के इलाज में जीन थेरेपी अभी अपने शुरुआती स्टेज में है. इस पर रिसर्च चल रहा है इस थेरेपी के कैंसर के इलाज में काफी फायदा हो सकता है. इसके अभी तक सभी ट्रायल सफल रहे हैं. जल्द ही कैंसर के इलाज में बड़ी मदद मिल सकती है.

calender
12 February 2024, 02:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो