Health tips: कॉर्निया की बीमारी के 25 से 30 हजार केस आते हैं हर साल, जानें इसके लक्षण और उपाय

Health tips: कॉर्निया की बीमारी के शिकार काफी तेजी के साथ फैल रहे हैं ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. ऐसी गंभीर समस्या के शिकार हर साल में 25 से 30 हजार लोग हो जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ऐसी गंभीर समस्या के शिकार हर साल में 25 से 30 हजार लोग हो जाते हैं.

Health tips: कॉर्निया मानव आंख की सबसे बाहरी पारदर्शी परत है. जो कि 5 झिल्लियों से मिलकर बना है. यह आपकी देखने की शक्ति को बढ़ाता है. इसके अलावा हम जो भी देखते हैं वह कॉर्निया की मदद से ही देखते हैं.किसी भी चीज को देखने के लिए हमें आंखों की तो जरूरत होती ही है साथ ही इसमें कॉर्निया अहम भूमिका निभाता है. कॉर्निया के बारे में कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यह एक सुरक्षात्मक परत के रूप में भी काम करता है.इसका काम ये है कि जो धूल, गंदगी और कीटाणुओं को हमारी आंखों के अंदर जाने से रोकता है. 

करें ये उपचार

जब किसी व्यक्ति को कॉर्निया रोग हो जाता है तो उसे आंखों से दिखना कम हो जाता है. यदि आप इसका इलाज यह एक ऐसी समस्या है जो कि लंबे समय तक चलती है. इसीलिए जब भी इस बीमारी के बारे में आपको महसूस हो तो तुंरत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

कॉर्निया के संक्रमण के प्रकार और इसे पैदा करने वाले जीव की उपस्थिति के लिए मूल्यांकन किया जाता है. इस सक्रमण को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाएं भी दी जाती हैं. जिससे यह रोग आसानी से ठीक हो सकता है लेकिन जब यह रोग आपको हो जाएं तो अपने आस-पास सफाई अवश्य रखें.

कॉर्निया की समस्या के लक्षण 

1. आंखों पर सफेद धब्बे पड़ना

2. आंखों का रंग लाल होना

3. आंखों का ज्यादा फड़कना

4. धुंधला दिखना

आंखों में इंफेक्शन , आई हर्पीस और किसी तरह की चोट के कारण कॉर्निया डैमेज हो सकता है. इसे ही कॉर्निया कहा जाता है. यदि आप इसका समय रहते इलाज नहीं कर पाते हैं तो यह समस्या आपके लिए काफी खतरनाक बन सकती है. इसीलिए जब भी आपको कॉर्निया की समस्या के लक्षण दिखें तो तुरंत समझ जाएं कि रोगी को कॉर्निया की समस्या हो चुकी है. अधितर लोग इस समस्या को हल्के में ले लेते हैं जिससे आने वाले समय में उन्हें पछताना पड़ता है.

calender
06 September 2023, 01:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो