Health Tips: क्या आप भी बारिश के मौसम में आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं तो हो जाएं सावधान

Health Tips: अक्सर हम जब आटा गूंथते हैं तो बाकी बचे आटे को फ्रिज में रखे देते हैं और फिर उसे दोबारा निकाल कर उसका इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से आपकी सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर बरसात के दिनों में लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स नाम का बैक्टीरिया का खतरा बढ़ता रहता है.

Health Tips: इन दिनों तापमान में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है जिससे लोगों की तबीयत खराब होने का खतरा बना हुआ है बदलते मौसम के कारण बरसात अपने साथ हजारों बीमारियों को लेकर आती है जिससे हमारी जान को खतरा हो सकता है.

इतना ही नहीं इन दिनों में काफी तेजी के साथ डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां फैल रही हैं ऐसे में यदि आप कुछ गलतियां कर बैठते हैं तो उससे आपको काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खान-पान का अच्छे से ध्यान रखें नहीं तो आप लोगों की समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं. मानसून के दिनों में ताजा व तुरंत बना हुआ ही भोजन ग्रहण करना चाहिए.

मानसून में फ्रिज में आटा रखने के नुकसान 

बैक्टीरिया का खतरा

अक्सर बरसात के दिनों में लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स नाम का बैक्टीरिया का खतरा बढ़ता रहता है. जिससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां प्रवेश कर सकती हैं. कई लोगों का मानना है कि तापमान में बैक्टीरिया अधिक फैलने का डर होता है. ऐसे में यदि आप आटे को गूंथकर फ्रिज में रखते हैं तो इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है.

हो सकता है आटा खराब

यदि आपकी भी आटे गूंथकर फ्रिज में रखनी की आदत हैं तो इस आदत को तुरंत बदल देना चाहिए. आप कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो गूंथा आटा बहुत दिनों तक इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इस आटे की रोटी बनाकर खाने से आपके शरीर को कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

फ्रिज में आटा रखने का तरीका

यदि आप से अधिक आटा गूंथ गया है तो उसे आप फ्रिज में ऱखना चाहते हैं. आटे गूंथते समय आटे में कम पानी डालें ऐसा करने से आटे में पानी की मात्रा कम होने से वो खराब नहीं होगा. आटे को हमेशा कंटेनर या जिप लॉक बैग में भरकर फ्रिज में ऱखना चाहिए.

calender
26 July 2023, 09:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो