Health Tips: 40 साल के बाद खुद को कैसे रखें हेल्दी, जरूर अपनाएं ये आदतें

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ लोगों को कई तरह की समस्याएं शरीर में आ जाती हैं जिससे वह काफी परेशान रहते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपनी डाइट में भी बदलाव करने चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 40 साल के बाद हमारे शरीर में अनेक प्रकार की कमियां आने लगती हैं.

Health Tips: हमारा स्वास्थ्य एक जैसा नहीं रहता है जिस तरह से हमारी उम्र बढ़ती जाती है ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. जब भी आपको 40 साल के बाद शरीर में कमी आ जाती है तो वह सबसे हड्डियों में समस्या होती है. ऐसी समस्या होने से न तो आप ठीक से किसी भी तरह का कोई भी काम कर सकते हैं और ना हीं आराम से बैठ सकते हैं. जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी समस्या होती है तो वह अपनी डाइट में अनेक प्रकार के पोषक तत्वों को ग्रहण करें.

सीमित मात्रा में खाएं

40 साल के बाद हमारे शरीर में अनेक प्रकार की कमियां आने लगती हैं जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियां शुरू हो जाती हैं. अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह एक दिन में कई–कई बार तक खाना खाते हैं. खाना हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. साथ ही बाहर के खाने से बचें. पोर्शन कंट्रोल का नियम अपनाएं. इसके साथ ही अधिक खाना खाने की भूल न करें. ऐसा करने से आपका स्वास्थ खराब हो सकता है. इसके अलावा काफी समय से रखा हुआ खाना भी नहीं खाना चाहिए.

एक्सरसाइज करें

फिट रहने के लिए सभी लोगों के लिए सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह के समय एक्सरसाइज करने की आदत डाल लेनी चाहिए. ऐसे में यदि आप मांसपेशियां को मजबूत बनाने बनाने के लिए तो फिजिकली एक्टिव बनें, आप ने देखा होगा कुछ लोग पहले तो एक्सरसाइज करते हैं लेकिन फिर बीच में कुछ दिनों के बाद उसे करना छोड़ देते हैं जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियां प्रवेश करती हैं.

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

40 की उम्र के बाद हमें अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए. हमें खाने में फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए और साथ ही फैट फ्री उत्पाद और साबुत आनाज आना चाहिए. शरीर के लिए प्रोटीन भी जरूरी है इसीलिए प्रोटीन वाली चीजें जैसे- मछली, अंडे, दालें, डेयरी प्रॉडक्ट्स भी खाने चाहिए.

calender
07 September 2023, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो